विश्व पर्यावरण दिवस पर सहरसा ग्रुप ने पौधे वितरित कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई

सहरसा ग्रुप एवं महाकाली ग्रुप के तत्वावधान में शहर के महत्वपूर्ण जगहों पर पौधे लगाए गए तथा लोगों के बीच पौधा वितरण का कार्य भी किया गया. साथ ही लोगों को पर्यावरण सुरक्षा के प्रति जागरूक भी किया गया. 


इस अवसर पर सहरसा ग्रुप के आनंद झा एवं दीपक झा ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता जरूरी है क्योंकि जागरूकता के बिना पर्यावरण को संरक्षित नहीं किया जा सकता है. ऐसे में सहरसा ग्रुप द्वारा करीब 100 लोगों के बीच पौधा वितरित कर उन्हें शपथ दिलाई गई कि वे विशेष अवसरों जैसे जन्मदिवस, सालगिरह, पुण्यतिथि, पर्व-त्योहार आदि अवसरों पर पेड़ लगाने का प्रयास करेंगे तथा उसके बड़े होने तक उसकी देखभाल करेंगे.

5 जून को प्रति वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है जिसका उद्देश्य पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाना है. सहरसा ग्रुप के कुमार रविशंकर ने बताया कि यह दिन प्रकृति मां को अपनी कृतज्ञता जाहिर करने का दिन है तथा इस कार्यक्रम के जरिए लोगों में अगर जागरूकता फैलती है, लोग पर्यावरण के प्रति सचेत होते हैं तो यह इसकी बड़ी सार्थकता होगी.

साकेत आनंद ने कार्यक्रम के लिए 100 पौधा दान करने के लिए महाकाली ग्रुप का आभार जताया और बताया कि हमें अपने पर्यावरण को प्यार से संजोने की आवश्यकता है. कोरोना बीमारी के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए आनंद झा तथा दीपक झा द्वारा रमेश झा महिला कॉलेज, राजकीय कन्या उच्च विद्यालय, जेल कॉलोनी मध्य विद्यालय, सहरसा स्टेडियम, सुपर मार्केट, रिफ्यूजी कॉलोनी, वीरकुंवर सिंह चौक, प्रमंडलीय पुस्तकालय, शिक्षा विभाग, परीक्षा भवन, मतस्यगंधा, रमेश झा महाविद्यालय आदि जगहों पर पौधा लगाया गया. जबकि समाज के विभिन्न वर्गों में पौधा बांटकर पर्यावरण दिवस के मौके पर पर्यावरण के बचाव व समृद्धि के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई.

मालूम हो कि सहरसा ग्रुप एक फेसबुक प्लेटफार्म है जिसके द्वारा सहरसा के लोगों को आभाषी दुनियां से जोड़कर रखने का प्रयास किया जाता है. इसके द्वारा विगत वर्षों में सेमिनार, मिलन समारोह, सम्मान समारोह के साथ-साथ अन्य सामाजिक गतिविधियां की जाती रही है. वर्ष 2018 में सहरसा ग्रुप के द्वारा कोशी फिल्म फेस्टिवल के आयोजन को बहुत सराहा गया था.
(नि. सं.)
विश्व पर्यावरण दिवस पर सहरसा ग्रुप ने पौधे वितरित कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई विश्व पर्यावरण दिवस पर सहरसा ग्रुप ने पौधे वितरित कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 05, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.