'पर्यावरण को संरक्षित रखना सभी मनुष्य का नैतिक कर्तव्य': डॉ0 (प्रो0) अरुण कुमार

भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में अवस्थित भव्य डॉ महावीर प्रसाद वाटिका में सहयोग वेलफेयर फाउंडेशन एंड सामाजिक सेवा संस्थान के सहयोग से 21 पौधों का वृक्षारोपण किया गया. 

इस अवसर पर जंतु विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ0 (प्रो0) अरुण कुमार ने कहा कि पर्यावरण को संरक्षित रखना सभी मनुष्य का नैतिक कर्तव्य है. यदि ऐसे ही प्रदूषण बढ़ता रहा तो आने वाले समय में पेड़ पौधे एवं जीव जंतु दोनों एक साथ मिट जाएंगे. इसीलिए हम सबों का कर्तव्य है कि अधिक से अधिक पेड़ लगाकर वर्तमान एवं भावी पीढ़ी को बचाएं. 

डॉक्टर नरेश कुमार ने कहा कि पेड़ पौधे हमें जीवन ही नहीं देते बल्कि हमारे जीवन में आर्थिक संपन्नता भी लाते हैं और मिट्टी में, जल में, हवा में जो प्रदूषित एवं हानिकारक पदार्थ मौजूद है उसे सोंख कर जल, हवा और मिट्टी को शुद्ध करता है एवं हमें खाने के लिए शुद्ध अन्न, पीने के लिए शुद्ध पानी एवं श्वास लेने के लिए शुद्ध हवा प्रदान करता है. 

इस अवसर पर हिंदी विभागाध्यक्ष सिद्धेस्वर कश्यप ने कहा कि पेड़-पौधे प्रकृति का सौंदर्य है इसे बचाना हम लोगों का नैतिक कर्तव्य है. दर्शनशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ सुधांशु शेखर ने कहा कि डॉ महावीर प्रसाद यादव वाटिका इस विश्वविद्यालय का सबसे बेहतर वाटिका है. इस वाटिका में विभिन्न प्रकार के पौधे पर्यावरण को प्रदूषण से बचाएगा एवं हम लोगों को शुद्ध हवा मुहैया कराएगा. 

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सहयोग वेलफेयर फाउंडेशन एवं सामाजिक सेवा संस्थान के सदस्यों ने बताया कि हम डॉक्टर महावीर प्रसाद यादव वाटिका को गोद लेकर इसे संवारने एवं सुरक्षित रखने का काम करेंगे. इस अवसर पर रामनरेश भारती, सीनेट सदस्य रंजन कुमार एवं संस्था के सदस्यगण, अभिषेक राज, प्रवीण कुमार, प्रदीप कुमार यादव, शशिभूषण कुमार, आशीष कुमार सत्यार्थी, अमर कुमार, अमित कुमार एवं अन्य उपस्थित थे.
'पर्यावरण को संरक्षित रखना सभी मनुष्य का नैतिक कर्तव्य': डॉ0 (प्रो0) अरुण कुमार 'पर्यावरण को संरक्षित रखना सभी मनुष्य का नैतिक कर्तव्य': डॉ0 (प्रो0) अरुण कुमार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 05, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.