नकली बीज मामले में किसान के आवेदन पर दूकान जांच को पहुंचे जिला कृषि पदाधिकारी

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज में नकली बीज का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने बताया कि मुरलीगंज के गंगापुर पंचायत के किसान रिंकू कुमार के द्वारा लिखित आवेदन दिया आलोक में दुकानदार के यहां से कुछ बीज के नमूने लिए गए जिसे जांच के लिए भेजा जाएगा. 

अगर बीज के नमूने का सही जर्मिनेशन नहीं रहा तो बीज कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और अगर रीपैकिंग का मामला होगा तो दुकानदार के खिलाफ लाइसेंस रद्द करते हुए कानूनी कार्रवाई की जाएगी. मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत गंगापुर के पीड़ित किसान रिंकू कुमार ने जिला कृषि पदाधिकारी को लिखित आवेदन देकर दुकानदार के द्वारा नकली बीज देने के खिलाफ न्याय की गुहार लगाई थी. 

आवेदन के आलोक में जिला कृषि पदाधिकारी श्री राजन बलान द्वारा आज दोपहर 2:00 बजे मामले की जांच को मुरलीगंज पहुंच. उनके साथ सहायक अभियंत्रण पदाधिकारी मधेपुरा मुरारी कुमार, प्रखंड कृषि पदाधिकारी मुरलीगंज प्रभुनाथ माझी, कृषि समन्वयक मुरलीगंज विकास कुमार, 4 सदस्यीय टीम ने दुकानदार के यहां पहुंचकर मामले की गहन छानबीन की. मौके पर मौजूद जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि सबसे पहले तो दुकानदार द्वारा पूछताछ की गई है उसके स्टॉक पंजी और बीज वितरण पंजी की मांग की गई. जिसमें उसने तत्काल कुछ नहीं दिखाया. जितनी बीज आपूर्ति की गई थी उन सभी बिंदुओं की जानकारी कृषि पदाधिकारी के पास थी लेकिन वितरण पंजी दुकानदार द्वारा नहीं दिखाई गई. 

वहीं उन्होंने आवेदन में लिखा है कि 18 जून को उन्होंने अराइज कंपनी के तेज गोल्ड नामक धान का बीज 4 पैकेट खरीदा था. दुकानदार द्वारा किसान को खरीद की गई बीज की बिक्री रसीद नहीं दी गई. यह एक बड़ी समस्या है जो भी किसान किसी भी खाद बीज दुकानदार से अगर कुछ भी ले तो उससे एक नंबर की रसीद अवश्य लें, अन्यथा ऐसे मामले में कार्रवाई करने में परेशानी होती है.

नियमानुसार धान के बीज को 6 दिन में अंकुरित हो जाना था और 9 दिन में उसकी पत्तियां निकल जानी थी. प्रखंड कृषि पदाधिकारी द्वारा स्थल निरीक्षण भी करवाया गया जिसमें किसान के खेत में मात्र 20% से भी कम 15 दिनों के बाद अंकुरित बीज की कुछ मात्रा में ही निकली थी जबकि धान के बीज गिराने के बाद सघन मात्रा में निकली थी.

मौके पर मौजूद किसान रिंकू कुमार से कृषि पदाधिकारी मधेपुरा ने बीज बोने के अन्य बारीकियों के बारे में जानकारी ली.

वहीं मामले में कृषि सलाहकार विकास कुमार ने बताया कि जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा मामले में हर बिंदुओं पर किसान एवं दुकानदार से विभिन्न बिंदुओं पर पूछताछ की गई है. धान के पैकेट को बीज कंपनी के अधिकृत सेल्स रिप्रेजेंटेटिव द्वारा हस्ताक्षरित एवं किसान द्वारा हस्ताक्षरित एवं दुकानदार से हस्ताक्षरित कर रखवा लिया गया है. बीज के कुछ नमूने जांच के लिए ले जाए जा रहे हैं. रिपोर्ट एवं जांच उपरांत कार्रवाई की जाएगी.
नकली बीज मामले में किसान के आवेदन पर दूकान जांच को पहुंचे जिला कृषि पदाधिकारी नकली बीज मामले में किसान के आवेदन पर दूकान जांच को पहुंचे जिला कृषि पदाधिकारी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 30, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.