एन.एच. विभाग ने खुदाई कर नाले का सम्पर्क किया भंग, इलाके की जल निकासी ठप्प

मधेपुरा में एन.एच. 106 बीहपुर-बीरपुर पथ के मधेपुरा पी.एस. कॉलेज के पास जल जमाव से निजात दिलाने के लिए ड्रेनेज निमार्ण कार्य जा कर रहा है, वहीं दूसरी ओर वार्ड नंबर 4 के बाशिंदे के लिए ड्रेनेज अब जी का जंजाल बन गया है. इस आशंका पर आज के हुए बारिश ने मोहर लगा दी है.


मालूम हो कि शहर से जल निकासी के लिए हुडको ने लाखों की लागत से वार्ड नंबर 4 में नाले का निर्माण कराया था. हुडको ने मस्जिद चौक से नाला का निर्माण करते हुए पुरानी बाजार, कॉलेज चौक होते हुए पी.एस. कॉलेज के पास नाले को एन.एच. पथ को पार कराते हुए टी.पी. कॉलेज के पास पेट्रोल पंप होते हुए नाले का पानी निकासी को बेला नदी से जोड़ दिया गया था, लेकिन एन.एच. विभाग ने गत दिनों पीएस कॉलेज के पास ड्रेनेज निर्माण के लिए मिट्टी की खुदाई करते हुए हुडको द्वारा बने नाले को मिट्टी से भर दिया है. एन.एच. विभाग की इस कार्रवाई से नाले का जल निकासी अवरूद्ध हो गया. 

एन.एच. विभाग की इस कार्रवाई से इस इलाके के बाशिंदे पर जल निकासी का संकट गहराने लगा है क्योंकि इस क्षेत्र के निवासी के घरों से निकलने वाले पानी का जुड़ाव नाले से था. नाले का जल निकासी बंद होने से फिलहाल नाले का पानी ओवर फ्लो होने से नाले से सड़क के किनारे पानी बाहर आना शुरू हो गया.

वहीं गुरूवार की सुबह भारी वर्षा होने से एन.एच. द्वारा सड़क और पुलिया निमार्ण के ठप नाले का निकासी अवरूद्ध होने से नाले का पानी सड़क पर निकलना शुरू  हो गया. भूपेन्द्र चौक पानी से लबालब हो गया और पूरा इलाका झील में तब्दील हो गया. जिस गंदे पानी में राहगीरों को भारी परेशानी उठानी पर रही है, साथ ही मुहल्लावासी खासे परेशान हैं कि नाले का सम्पर्क जल्द नहीं किया गया तो नाले के जरिये लोगों के घरों में नाले का गंदा पानी घुसेगा. 

नगर परिषद, जिला प्रशासन और एन.एच. विभाग के द्वारा अवरूद्ध नाले का तत्काल सम्पर्क व नाले को दुरूस्त नहीं किया गया तो इस इलाके के बाशिंदे का जीवन नरक बनना तय है. इस क्षेत्र के लोगों ने जिला पदाधिकारी और नगर परिषद से जल्द से जल्द हस्तक्षेप करने की मांग की है.
एन.एच. विभाग ने खुदाई कर नाले का सम्पर्क किया भंग, इलाके की जल निकासी ठप्प एन.एच. विभाग ने खुदाई कर नाले का सम्पर्क किया भंग, इलाके की जल निकासी ठप्प Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 28, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.