आवश्यक वस्तुओं की मूल्य तालिका जारी, अधिक पैसे लेने पर होगी कार्रवाई


मधेपुरा जिले में राशन सामग्री समेत सब्जी व फल की दर में बेतहाशा वृद्धि पर रोक लगाने के लिए आवश्यक वस्तुओं की मूल्य तालिका की जारी.मूल्य निर्धारण से ज्यादा पैसे लेने पर होगी आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज एवं गिरफ्तारी.




लॉक डाउन की स्थिति का नाजायज फायदा उठाने में व्यवसायी जुट गये हैं. स्थिति यह है कि राशन सामग्री समेत सब्जी व फल की दर में बेतहाशा वृद्धि कर दी गयी है. इससे आम उपभोक्ताओं में रोष देखा जा रहा है. दूसरी ओर कालाबाजारी करने वाले लोगों पर नकेल कसने की तैयारी में प्रशासन जुट गया है. सदर एसडीओ मधेपुरा वृंदा लाल ने बताया कि दुकानदारों को आदेश दिया गया है कि वे अपनी दुकान के सामने रेट लिस्ट टांगकर रखें ताकि बाजार में दर की पारदर्शिता बनी रहे. थोक वस्तुओं के व्यवसायियों को सख्त हिदायत दी गयी है कि वे जमाखोरी नहीं करें. एमआरपी से अधिक दाम पर सामानों की बिक्री करते देखे गये तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं थाना अध्यक्ष की एक संयुक्त टीम तैयार कर व्यापारियों से वार्ता कर आवश्यक वस्तुओं के दर की सूची सभी दुकानों पर चिपकाने का आदेश दिया. मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में आज प्रखंड विकास पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी ने बताया कि चावल मंसूरी ₹28 प्रति किलो, चावल लंबा ₹30 प्रति किलो, चावल सामान्य ₹28 प्रति किलो, जनरल आटा पैकेट ₹150 प्रति पैकेट 5 किलो का, चना दाल ₹65 प्रति किलो, अरहर दाल ₹90 प्रति किलो, मसूर दाल ₹64 किलो, चीनी ₹40 किलो, सरसों तेल कच्ची धानी ब्रांडेड ₹110 से ₹115 प्रति किलो, नमक ₹10 प्रति किलो, ब्रांडेड रिफाइंड तेल एक सौ से ₹110 प्रति किलो, आलू ₹20 किलो और प्याज ₹30 किलो.

मौके पर मौजूद प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी रंजन कुमार ने बताया कि अनुमंडल पदाधिकारी के दिशा निर्देश पर थौक व खुदरा विक्रेताओं को अपनी दुकानों के सामने सामान के भंडारण व मूल्य तालिका लगाने का निर्देश दिया साथ ही, सामानों की कालाबाजारी करते पकड़े जाने पर दुकानदारों के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करने की हिदायत भी दी. 

चेंबर ऑफ कॉमर्स के कोषाध्यक्ष सह खाद्य तेल के क्षेत्र के बड़े थोक विक्रेता सूरज पंसारी ने कहा कि थोक व्यापारियों के पास अभी आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता है और किसी भी सूरत में कालाबाजारी कर इस विकट घड़ी में ऊंचे दाम पर सामानों की आपूर्ति बिल्कुल गलत है और इस पर कंट्रोल करने के लिए आज आवश्यक वस्तु की मूल्य तालिका जारी की गई है.

स्थानीय प्रशासन ने थोक व खुदरा विक्रेताओं को राशन सामग्री की कालाबाजारी नहीं करने का निर्देश दिया साथ ही, सीओ ने सभी किराना दुकानदारों को दुकान में उपलब्ध वस्तुओं की कीमत व भंडारण की स्थिति का बोर्ड लगाने का निर्देश दिया. प्रशासन ने इस दौरान बाजार में घूम-घूम कर लोगों से भीड़ की स्थिति नहीं बनाने व अतिआवश्यक होने पर ही बाहर निकलने की अपील की.

मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी, मुरलीगंज थानाध्यक्ष किशोर कुमार, अंचल अधिकारी शशि भूषण कुमार, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी रंजन कुमार एवं चेंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष दिनेश मिश्रा, चावल एवं चीनी के थोक व्यवसाई रमेश भगत आदि मौजूद थे.
आवश्यक वस्तुओं की मूल्य तालिका जारी, अधिक पैसे लेने पर होगी कार्रवाई आवश्यक वस्तुओं की मूल्य तालिका जारी, अधिक पैसे लेने पर होगी कार्रवाई Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 26, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.