बी एल हाई स्कूल मुरलीगंज के पूर्ववर्ती छात्र एवं शिक्षक को किया गया सम्मानित

मधेपुरा के मुरलीगंज बीएल हाई स्कूल का अपना अलग ही गौरवशाली अतीत रहा है. मुरलीगंज बीएल हाई स्कूल की स्थापना सन 1948 में की गई थी जिस समय इस क्षेत्र में बहुत ही कम जगहों पर माध्यमिक शिक्षा के लिए हाई स्कूल बने थे. 

उस समय कोशी कमिश्नरी में बीएल हाई स्कूल का अपना गौरवशाली अतीत रहा है. यहां उस समय मधेपुरा, पूर्णिया, सहरसा, अररिया, कटिहार के छात्र आकर पढ़ा करते थे और हॉस्टल में रहा करते थे. 

आज शाम 8:00 बजे मधेपुरा जिला माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष कृष्ण कुमार यादव द्वारा बीएल हाई स्कूल के पूर्ववर्ती छात्र एवं पटना के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ विमल कुमार एमबीबीएस, एमडी मेडिसिन, डीएम गैस्ट्रोलॉजिस्ट कंसलटेंट फिजिशियन को शिक्षक संघ अध्यक्ष द्वारा शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया. डॉ विमल हॉस्पिटल सगुना मोड़ जिन्होंने मुरलीगंज से ही अपनी माध्यमिक शिक्षा पूरी की थी और वे मुरलीगंज प्रखंड के पकिलपार के निवासी हैं.

वहीं बीएल हाई स्कूल के सेवानिवृत्त शिक्षक धीरेंद्र प्रसाद सिंह को भी इस अवसर पर शिक्षक संघ अध्यक्ष ने शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया. मौके पर डॉ विमल कुमार ने कहा कि हम यही संदेश देना चाहते हैं कि हमारे विद्वान गुरुओं ने जो हमें सिखाया कि जिस पथ पर हमें चलना है उनके आदर्श मार्गदर्शन पर ही हम आज यहां तक पहुंचे हैं और उनके सामने आज हम नतमस्तक हैं.

बीएल हाईस्कूल के पूर्वर्ती छात्रों का मिलन यहां के नए छात्रों में एक नई ऊर्जा का संदेश दे गया. यहां के पूर्ववर्ती छात्रों ने किस तरह विदेशों में और चिकित्सा, स्वास्थ्य, इंजीनियरिंग, शिक्षा, प्रशासनिक अधिकारी यानि कि हर क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बना कर बीएल हाई स्कूल का नाम रोशन किया है.

इस सम्मान समारोह के मौके पर बी एल हाई स्कूल के पूर्ववर्ती शिक्षक धीरेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि हमने अपने जीवन में पहली बार देखा कि छात्रों ने हमें सम्मानित किया है. बहुत खुशी हुई, वैसे आज नए घर में पुरानी चीजें कौन रखता है, परिंदों के लिए शहर में पानी कौन रखता है, हमें गिरती दीवारों को थामे रखना है वर्ना बुजुर्गों के उसूलों की निशानी कौन रखता है.

वहीं मौके पर कृष्ण कुमार यादव जिला माध्यमिक शिक्षक संघ अध्यक्ष ने कहा कि बहुत जल्द बी. एल. हाई स्कूल ओल्ड बॉयज एसोसिएशन की ओर से एक ओल्ड बॉयज सम्मेलन का आयोजन करवाया जाएगा. हड़ताल की वजह से यह अभी संभव नहीं हो सका आगे इस कार्यक्रम को विस्तार पूर्वक किया जाएगा.
बी एल हाई स्कूल मुरलीगंज के पूर्ववर्ती छात्र एवं शिक्षक को किया गया सम्मानित बी एल हाई स्कूल मुरलीगंज के पूर्ववर्ती छात्र एवं शिक्षक को किया गया सम्मानित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 14, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.