बहुमुखी प्रतिभा के धनी श्रीमंत जैनेन्द्र: क्रिकेट की पिच से पीएचडी तक का सफर

सहरसा शहर के कारू खिरहरी नगर के श्रीमंत जैनेन्द्र को जेएनयू से पीएचडी की उपाधि दी गयी है । इन्होंने विकलांग, वृद्ध, एलजीबीटी और भिखारियों के ऊपर शोध किया है । 

इससे पहले जैनेन्द्र ने जेएनयू से ही एम. फिल. में खेल और समाज विषय पर भी शोध किया था । इन्होंने स्नातक की पढ़ाई पटना कॉलेज से और स्नातकोत्तर की पढ़ाई रामजस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से प्रथम श्रेणी में पूरी की है । 

इनके पिता गणेश प्रसाद यादव अमरपुर उच्च विद्यालय के सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक हैं और माता विमला देवी गृहणी हैं । बड़ी बहन कुमारी कनकलता सहरसा पोस्ट ऑफिस में कार्यरत है जबकि छोटी बहन प्रीति और उनके पति पटना में डॉक्टर हैं । 

'ज्ञानी' के नाम से क्रिकेट दुनिया में चर्चित जैनेन्द्र पूर्व में सहरसा जिला जिला क्रिकेट टीम और बिहार क्रिकेट टीम का भी प्रतिनिधित्व कर चुके हैं । वे पटना विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय क्रिकेट टीम के भी सदस्य रह चुके हैं । बिहार क्रिकेट को बीसीसीआई से मान्यता नहीं मिलने की वजह से उन्होंने क्रिकेट छोड़ पढ़ाई का रुख किया और अकादमिक दुनिया में भी अपने जिले का नाम रोशन किया है । इन्होंने गेस्ट लेक्चरर के तौर पर जेएनयू और दिल्ली विश्वविद्यालय के अदिति महाविद्यालय तथा माता सुंदरी कॉलेज में अध्यापन भी किया है । 

श्रीमंत जैनेन्द्र हिंदी के उभरते हुए कथाकार भी हैं । पटना पुस्तक मेला में कहानी लेखन के लिए उनको प्रथम  पुरस्कार भी मिल चुका है । इन दिनों वे बिहार क्रिकेट की बदहाली पर 'एक असफल क्रिकेटर की आत्मकथा' नाम से एक उपन्यास भी लिख रहे हैं । इससे पहले उनकी  कहानी हिंदी की प्रतिष्ठित पत्रिका 'परिकथा' सहित कई पत्रिकाओं में भी छप चुकी है । जेएनयू छात्रसंघ चुनाव रिपोर्टिंग के जरिये इन्होंने कैम्पस चुनाव को कवरेज करने का एक नया ट्रेंड विकसित किया । इनके इस प्रयोग को भारत की चर्चित पत्रिका 'हंस' ने भी अपने मीडिया अंक में स्थान दिया । 

श्रीमंत जैनेन्द्र मधेपुरा टाइम्स से भी काफी दिनों से जुड़े हैं और इन्होने कई बार इस पोर्टल को अपनी रिपोर्टिंग से भी संवारा है. मधेपुरा टाइम्स परिवार की ओर से श्रीमंत जैनेन्द्र को सफलता की हार्दिक बधाई.
(वि. सं.)
बहुमुखी प्रतिभा के धनी श्रीमंत जैनेन्द्र: क्रिकेट की पिच से पीएचडी तक का सफर बहुमुखी प्रतिभा के धनी श्रीमंत जैनेन्द्र: क्रिकेट की पिच से पीएचडी तक का सफर Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 06, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.