बचाएं अपनों की जान...गणतंत्र दिवस के अवसर पर करें रक्तदान-महादान

मधेपुरा में राष्ट्रीयता की भावनाओं के साथ सामाजिक सरोकार की कड़ी में शहर के युवाओं के द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी 2020 को ब्लड बैंक, सदर अस्पताल, मधेपुरा में रक्तदान शिविर लगाया जा रहा है. 


जिसकी जानकारी देते हुए सामाजिक कार्यकर्ता सह रक्तदान मोटिवेर श्रीकांत राय ने बताया कि जावेद हबीब पार्लर और न्यू राज इंफोटेक के सहयोग से लगाए जा रहे इस शिविर का उद्देश्य सरकारी अस्पतालों में खून की बढ़ती कमी को पूरा करने के लिए रक्तदाताओं को जागरूक करने के साथ उनका अहम योगदान हासिल करना है. 

रक्तदान शिविर सुबह 12:00 बजे से शुरू होगा. रक्तदान से खून की जांच के दौरान रक्तदाता के भीतर की पांच बीमारियों की मौजूदा स्थिति का पता चलता है. इसमें एचआईवी/एड्स, हेपेटाइटिस बी और सी, वीडीआरएल और मलेरिया शामिल हैं. कई रक्तदाताओं को रक्तदान के बाद खुद के भीतर पल रही ऐसी बीमारियों का पता चलता है.

पिछले कई वर्षों से इनके द्वारा नियमित तौर पर रक्तदान शिविर लगाया जा रहा है. जागरूकता के अभाव में रक्तदान के लिए अभी भी लोग खुलकर सामने नहीं आ रहे हैं. ऐसी परिस्थितियों में पीड़ित के साथ तीमारदारों के लिए खून की उपलब्धता बड़ी चुनौती बन जाती है. जरूरत पड़ने पर खून न मिलने से कई मरीजों की जान चली जाती है. लोगों में इस प्रवृति और भ्रांतियों को दूर करने के लिए इन युवाओं ने बीड़ा उठाया है. 

सदर अस्पताल के ब्लड बैंक में लगाए जा रहे विशेष रक्तदान शिविर में इच्छुक रक्तदानी रक्तदान कर सकते हैं. रक्तवीरों के जज्बे को देखते हुए भोजपुरी गायिका देवी, पल्लवी जोशी, मैथिली स्टार राहुल सिन्हा, बॉलीवुड अभिनेता लिलीपुट फारूखी, बिगबॉस फेम नवीन प्रकाश आदि भी सोशल मीडिया पर लोगों को रक्तदान का महत्व समझाते हुये रक्तदान शिविर में भाग लेने की अपील कर रहे हैं.

बचाएं अपनों की जान...गणतंत्र दिवस के अवसर पर करें रक्तदान-महादान बचाएं अपनों की जान...गणतंत्र दिवस के अवसर पर करें रक्तदान-महादान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 24, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.