शानदार उपलब्धि: मधेपुरा के विनीत उत्पल को मिला काका कालेलकर पत्रकारिता सम्मान

नई दिल्ली. वरिष्ठ पत्रकार और अध्यापक विनीत उत्पल को काका कालेलकर पत्रकारिता सम्मान-2019 से नई दिल्ली में सम्मानित किया गया. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के सदस्य सचिव और वरिष्ठ साहित्यकार सच्चिदानंद जोशी ने उन्हें यह सम्मान दिया. 


इस मौके पर काका कालेलकर से जुड़ी रहीं वरिष्ठ समाजसेवी निरंजना कलार्थी, गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति के निदेशक दीपांकरश्रीज्ञान, ज्योतिष जोशी, अतुल प्रभाकर, कुसुम शाह, प्रसून लतांत, विद्यानंद ठाकुर मौजूद थे. विनीत उत्पल को यह सम्मान गांधी हिंदुस्थानी साहित्य सभा, दिल्ली और विष्णु प्रभाकर प्रतिष्ठान, नोएडा द्वारा संचालित सन्निधि संगोष्ठी की ओर से दिया गया. उन्हें यह सम्मान पत्रकारिता में किए गए कार्यों के लिए दिया गया.

मूल रूप से मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज प्रखंड के आनंदपुर गाँव के विनीत उत्पल की पढाई मुंगेर जिले के तारापुर, भागलपुर और नई दिल्ली में हुई है. सम्प्रति वे ग्रेटर नोएडा स्थित आईआईएमटी कॉलेज ऑफ़ मैनेजमेंट में पत्रकारिता और जनसंचार विभाग में असिस्टेंट प्रोफ़ेसर हैं. करीब डेढ़ दशक से अधिक समय तक उन्होंने पत्रकारिता भी की है और दैनिक भास्कर, देशबंधु, राष्ट्रीय सहारा, हिंदुस्तान जैसे अख़बारों में विभिन्न पदों पर कम भी किया है. भागलपुर के मारवाड़ी कॉलेज से गणित में स्नातक करने वाले विनीत उत्पल मैथिली भाषा की शोध पत्रिका ‘तीरभुक्ति’ के संपादक भी हैं. 

अपने लेखों से मधेपुरा टाइम्स को भी कर चुके हैं गौरवान्वित: . वरिष्ठ पत्रकार और अध्यापक विनीत उत्पल मधेपुरा टाइम्स से इसके स्थापना काल से ही जुड़े हैं. वर्ष 2011 में 'कोसीनामा' शीर्षक से कोसी की कई अद्भुत जानकारियों पर दस भाग में मधेपुरा टाइम्स के लिए इनकी लिखी श्रृंखला को हमारे पाठकों ने जम कर सराहा था.  (वि.सं.)
शानदार उपलब्धि: मधेपुरा के विनीत उत्पल को मिला काका कालेलकर पत्रकारिता सम्मान शानदार उपलब्धि: मधेपुरा के विनीत उत्पल को मिला काका कालेलकर पत्रकारिता सम्मान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 22, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.