मनमाना रवैया से परेशान: सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी और स्वास्थ्य प्रबंधक के तबादले की मांग

मधेपुरा जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुरैनी में स्वास्थ्य सेवा की बदहाली एवं सीएचसी में व्याप्त अनियमितता के शिकायत पर मंगलवार को पुरैनी पहुंचे सिविल सर्जन सुभाष चंद्र श्रीवास्तव पुरैनी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर घंटों जांच किया। 


जांच के दौरान शिकायत कर्ताओं को सीएस ने आश्वासन दिया कि दोषी पाए गए कर्मियों पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। वहीं चिकित्सा प्रभारी एवं स्वास्थ्य प्रबंधक के मनमाने पूर्ण रवैये से आक्रोशित स्थानीय जनप्रतिनिधियो एवं आमजनो ने सामूहिक रूप से आवेदन देकर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी और प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक की अविलंब तबादले का मांग किया। 

शिकायत के बाद जांच करने पहुंचे सीएस श्रीवास्तव को पुरैनी प्रखंड जदयू अध्यक्ष शैलेंद्र कुमार यादव ने कहा कि बीते माह गुपचुप तरीके से नियम को ताक पर रखकर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी और प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक ने रोगी कल्याण समिति के पिछले कमेटी को भंग कर मनमाने तरीके से नए कमेटी का गठन कर दिया गया जिसकी सूचना किसी को नहीं दी गई. इस पर सीएस ने कहा कि कमेटी गठन की प्रक्रिया को देखा जा रहा है अगर दोषी पाया गया तो कमिटी गठन को भंग करते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी और बीएचएम पर कार्रवाई की जाएगी. वहीं पंसस जवाहर मेहता ने कहा कि कहां के रोगी कल्याण समिति में ऐसे लोगों को रखना चाहिए जो सक्रिय रूप से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुरैनी की निगरानी कर सके. 

जदयू अध्यक्ष शैलेन्द्र यादव ने कहा कि पूर्व में भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के वर्तमान प्रभारी एवं स्वास्थ्य प्रबंधक का कार्यकाल ममता बहाली को लेकर कथित घूस के आरोप के चलते सुर्खियों में रहा है. उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पताल आम लोगों के सेवा के लिए किया जाता है लेकिन प्रभारी और प्रबंधक मिलकर दोनों मनमाने तरीके से अस्पताल का संचालन कर रहे हैं. जिसके कारण अस्पताल का स्वास्थ्य व्यवस्था दिन-ब-दिन बद से बदतर होती जा रही है. सरपंच उमेश साहनी ने कहा कि किसी भी तरह का आकाशमिकता होने पर पुरैनी के स्थानीय लोग और प्रतिनिधि हर वक्त अस्पताल प्रशासन के साथ खड़ा रहता है. बावजूद इसके प्रभारी और प्रबंधक के मनमाने रवैया के कारण प्रखंड क्षेत्र के लोगों को उचित स्वास्थ्य सेवा का लाभ नहीं मिल रहा है .

स्थानीय दवा व्यवसाई अफरोज आलम ने कहा कि अस्पताल में सुरक्षा गार्ड द्वारा प्रसव कराए जनों का बाय जबरन पासपोर्ट साइज फोटो खींचकर उससे अवैध राशि की वसूली की जा रही है. सीएससी सभी स्थानीय जनप्रतिनिधियों और आम लोगों ने आग्रह किया की प्रसव कराने अस्पताल आने वाले जननीयों का हर हाल में शोषण रुकना चाहिए. स्थानीय लोगों ने सिविल सर्जन को एक लिखित आवेदन देते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ विनय कृष्ण प्रसाद को मनवाने रवैया और बीएचएम अरुण कुमार पर स्थानीय राजनीति में बढ़चढ़ हिस्सा लेने के आरोप में दोनों का तबादला कर नए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी और नए स्वास्थ्य प्रबंधक को पद पर पदस्थापित करने का मांग किया है.

स्थानीय लोगों ने सीएस से कहा कि अगर प्रभारी और प्रबंधक अस्पताल में बने रहे तो प्रखंड क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य लाभ सुलभ नहीं होगा इसलिए इन दोनों का तबादला करना जरूरी है । मौके पर निर्मल ठाकुर, विनोद कांबली निषाद, मोहम्मद सहादत, आलोक राज, गौरव राय, विलास शर्मा, बजरंग चौधरी, मुन्ना पंडित , मोहम्मद अबरार सहित कई अन्य मौजूद थे। इस बावत सीएस श्रीवास्तव ने कहा कि आवेदन पर जल्द ही विचार किया जाएगा।
मनमाना रवैया से परेशान: सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी और स्वास्थ्य प्रबंधक के तबादले की मांग मनमाना रवैया से परेशान: सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी और स्वास्थ्य प्रबंधक के तबादले की मांग Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 12, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.