राष्ट्रीय पत्रकार दिवस: प्रशासन और प्रेस के बीच न हो खाई

मधेपुरा में शनिवार को समाहरणालय सभागार में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर पत्रकारों ने इस मुद्दे को उठाया कि पत्रकारों के समक्ष नित्य नई चुनौतियां उठ खड़ी हो रही है, लेकिन प्रशासन अपना पक्ष रखने में भी टाल मटोल करती है। पत्रकारों से सबों की अपेक्षाएं है लेकिन सहयोग के बिना पत्रकार सक्षम नहीं हो पा रहे हैं।


जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी रजनीश कुमार राय की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पत्रकार प्रो. प्रदीप कुमार झा ने कहा कि चुनौतियों को झेलते हुए हम आगे तो बढ़ रहे हैं लेकिन जिला प्रशासन के अपेक्षित सहयोग के बिना दोनों के बीच दूरी बढ़ती जा रही है । इस ओर प्रशासन का ध्यान देना जरूरी है ताकि हम सही खबर जनता तक पहुंचा सके।

पत्रकार कुमार आशीष ने कहा कि न सिर्फ प्रशासन बल्कि पत्रकारों की भी व्यस्तता बढ़ती जा रही है। प्रशासन को प्रेस के लिए समय निकालना ही होगा ताकि जनता तक सही तथ्य पहुंच सके। युवा तुरबसू बंटी ने कहा कि लोकतंत्र में पत्रकारों की महत्ता से इनकार नही किया जा सकता। लेकिन स्थिति यह है कि विश्वसनीयता बनाये रखने के लिए हमें प्रशासनिक पक्ष जानने के लिए कई पापड़ बेलने पड़ते  हैं। प्रशासन को चाहिए कि खबर की विश्वशनीयता के लिए अपना पक्ष रखने में कोताही न बरते।

पत्रकार मनीष वत्स ने कहा कि पत्रकार और प्रशासन के बीच खाई रहना लोकतंत्र के लिए घातक है।यह खाई अब नासूर बनता जा रहा है। इसे समय रहते पाटने की जरूरत है। इस अवसर पर पत्रकार प्रशांत कुमार, चंचल सहित अन्य पत्रकारों  ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए प्रेस की स्वतंत्रता को लोकतंत्र के लिए आवश्यक बताते हुए प्रशासन से आग्रह किया कि पत्रकारों के साथ सहयोगात्मक रवैया अपनाया जाय।

डीपीआरओ रजनीश कुमार राय ने कहा कि प्रशासन का सहयोग मिलता रहे, इसके लिए हमारी सकारात्मक कोशिश होगी। प्रतिमाह जिला प्रशासन प्रेस कांफ्रेंस कर अपनी उपलब्धि और जन समस्यायों के निराकरण हेतु आपके नज़रिए को तज़रीह दे, यह  भी हमारी कोशिश रहेगी। पत्रकारों को सतर्क होकर सावधानी पूर्वक निष्पक्ष होकर अपना कार्य करना चाहिए। उन्होंने राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर जिले के पत्रकारों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए  कहा कि हमलोग हरसंभव सहयोग बनाये रखने की कोशिश करेंगे। 

इस अवसर पर राजीव सिंह, मुरारी कुमार सिंह, रमन कुमार, मेराज आलम, जावेद अख्तर आदि सहित अन्य युवा पत्रकार  भी उपस्थित थे।
(नि.सं.)
राष्ट्रीय पत्रकार दिवस: प्रशासन और प्रेस के बीच न हो खाई राष्ट्रीय पत्रकार दिवस: प्रशासन और प्रेस के बीच न हो खाई Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 16, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.