आस्था का महापर्व छठ: अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य की तैयारी पूरी

लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर जहाँ जिले भर में खास तैयारी को अंजाम दिया जा रहा है वहीं पूरे कुमारखंड प्रखंड के सभी क्षेत्रों में हर्षोल्लास का वातावरण छाया हुआ है। 


हर तरफ छठ की तैयारी को लेकर पिछले 2 - 3 दिनों से सभी बाजारों यथा कुमारखंड, रामनगर बाजार ,टिकुलिया बाजार, यदुआपट्टी, रहटा, रोता ,बेलारी, भतनी, रहटा , बेलारी,  परमानंदपुर सहित अन्य बाजारों में काफी चहल-पहल देखी जा रही है। गुरुवार को कद्दू भात का अनुष्ठान पूरा करने के बाद शुक्रवार को छठ व्रतीयों द्वारा खरना का अनुष्ठान पूरा किया गया । उधर पर्व को लेकर बाजारों में सेब, केला, नारियल, मूली,नींबू ,सुथनी, हल्दी ,त्रिफला, अल्हुवा, ईख, आरत का पात, डोराडोर, बद्दी, सिंदूर, टिकली, सूप डाला सहित अन्य पूजा के प्रयोग में आने वाले सामानों से बाजार सजी हुई थी। जहां इलाकों के लोग खरीदारी के लिए पहुंच रहे थे। शनिवार को छठ व्रतीओं द्वारा शाम में अस्ताचल गामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। जिसको लेकर सभी प्रकार की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है।

 छठ पर्व को लेकर प्रखंड के सभी 21 पंचायत के विभिन्न छठ घाटों का निर्माण कार्य समाप्त  कर लिया गया है ।  वहीं छठ घाटों की साफ सफाई भी पूरी कर ली गई है । छठ व्रत करने वाले परिजनों के द्वारा छठ घाट पर टेंट और लाइट के लिए जेनरेटर लगाने का काम किया जा रहा है । वहीं प्रशासनिक स्तर पर 15 घाटों को चिन्हित कर  सुरक्षा व्यवस्था का  मुकम्मल व्यवस्था कर ली गई है ।  प्रखंड के चिन्हित 15 घाटों पर प्रशासनिक  स्तर पर गोताखोरों को मुस्तैद रहने के लिए सीओ जयप्रकाश राय ने गोताखोर को प्रतिनियुक्त कर दिया गया है । 

सीओ जयपकाश राय ने बताया  कि भतनी स्थित सुरसर नदी के 2 खतरनाक घाट पर एनडीआरएफ की टीम शुक्रवार को शाम से ही  तैनात रहेंगे ।वहीं सुरसर नदी में जलस्तर अधिक रहने के कारण भतनी स्थित दो घाट एवं काकड घाट एवं रौता घाट पर एक- एक स्थान पर बेरिकेटिंग लगाने का काम प्रशासनिक स्तर पर किया जा रहा है । वहीं 13 घाट क्रमशः  रहटा छठ घाट, कांकड नदी छठ घाट, टिकुलिया नदी छठ घाट, सुखासन नदी छठ घाट, कोडलाही नदी छठ घाट, रौता नदी छठ घाट, गोपालपुर नदी छठ घाट, कुमारखंड ड्योढ़ी छठ घाट रहटा तलाब छठ घाट, केवटगमा छठ घाट,  इसरायण तलाब छठ घाट, यदुआपट्टी तालाब छठ घाट और ब्लाक कैम्पस तालाब छठ घाट पर प्रशिक्षित गोताखोर को प्रतिनियुक्त किया गया है ।  उन्होंने बताया कि  अन्य सभी घाटों का  मुआयना कर जरूरत के हिसाब से व्यवस्था की जा रही है ।  

सीओ ने बताया कि सभी घाट पर गोताखोर, पुलिस प्रशासन का पुख्ता इंतजाम  रहेगा  । साथ ही कुछ चिन्हित नदी घाटों पर एनडीआरएफ की पूरी टीम सुरक्षा को लेकर गस्ती करेगी। सभी घाटों पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारी समय पर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था कायम रखेंगे। उन्होंने बताया  छठ घाटों के अलावा आने जाने वाले रास्ते पर भी पुलिस प्रशासन की पैनी नजर रहेगा।इधर श्रीनगर थानाध्यक्ष रवीश रंजन ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासनिक स्तर पर चिन्हित घाट के अलावे अन्य घाटों पर भी पुलिस की पैनी निगाह रहेगी ।वहीं कुमारखंड थानाध्यक्ष दिपकचन्द्र दास ने कहा कि छठ व्रती  के सुरक्षा को लेकर आने जानेवाली सड़क पर पुलिस के द्वारा गश्ती किया जाएगा ।  
(रिपोर्ट: मीना कुमारी)
आस्था का महापर्व छठ: अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य की तैयारी पूरी आस्था का महापर्व छठ: अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य की तैयारी पूरी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 01, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.