काली पूजा के अवसर पर कुश्ती का लोगों ने जमकर उठाया लुत्फ़

मिथिलांचल की धरती पर रीति-रिवाजों और परंपराओं से भरी पड़ी है. यहां पहलवानों के बीच प्रतियोगिता की परंपरा है. यह काफी पुरानी परंपरा है जिसका आयोजन किसी मेले के अवसर पर किया जाता है जो प्रतियोगिता के रूप में चली आ रही है. 


मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखण्ड अन्तर्गत काली पूजा के अवसर पर अर्राहा गांव  में आयोजित दो दिवसीय कुश्ती प्रतियोगिता का समापन हो गया । कुश्ती प्रतियोगिता में कई जगहों से नामचीन पहलवानों ने खूब दांव पेंच दिखाएं । कुश्ती को देखने को लेकर गांव ग्राम से दूर दरार तक के लोग आते है. आज इस कुश्ती को देखने हजारों लोगों की भीड़ उमड़ी । 

वहीं कुश्ती में आये हुए  थापा पहलवान नेपाल, लल्ला पहलवान राजस्थान, अरविंद पहलवान दिल्ली, भीम पहलवान उत्तरप्रदेश, आफताब पहलवान बक्सर, शिवम पहलवान उत्तर प्रदेश आदि क्षेत्रों से आए पहलवानों ने अपने चुस्ती फुर्ती और कला के साथ हुनर को भी दिखाया. पहलवानों ने सैकड़ों की संख्या में आए दर्शकों का दिल जीत लिया. पहलवानों का हौसला लोगों ने ताली बजाकर बढ़ाया । 

मेला कमेटी के अध्यक्ष शिवशंकर सिंह उपाध्यक्ष जयंती सिंह, कोषाध्यक्ष हर्ष सिंह अमित सिंह आदि कमेटी के सभी सदस्य विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए तत्पर दिखे ।
काली पूजा के अवसर पर कुश्ती का लोगों ने जमकर उठाया लुत्फ़ काली पूजा के अवसर पर कुश्ती का लोगों ने जमकर उठाया लुत्फ़ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 31, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.