धूमधाम से मनाया गया भैयादूजा का पर्व, बहनों ने भाइयों की लम्बी उम्र की मांगी दुआ

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज नगर पंचायत विभिन्न वार्डों में में आज भैया दूज पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

कार्तिक मास में दीपावली के बाद शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भाई-बहन के बीच प्रेम को त्योहार भैया दूज बुधवार को उल्लासपूर्ण वातावरण में मनाया गया। गोवर्धन पूजा के बाद प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में भी विभिन्न क्षेत्रों में भी भैयादूज का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया गया.

भैया दूज के अवसर पर नगर पंचायत क्षेत्र के विभिन्न मोहल्लों में पारंपरिक ढंग से बनाए गए चौपाल के समीप महिलाओं ने विधिपूर्वक गोव‌र्द्धन पूजा की। इस पर्व को लेकर सुबह से ही रंग-बिरंगे परिधानों में सजी महिलाओं की भीड़ चौपाल के समीप जमा हो गई, फिर मंगल गीत भैया चलेलन , दीदी देवेली आशीष हो ना, भैया के बाड़े सिर पगड़ी, भाभी के मागे सिंदूर हो ना...गाकर बहनों ने भाईयों के लिए लंबी उम्र व खुशहाली की कामना की। इसके साथ ही पूजा-अर्चना के पश्चात महिलाओं ने चौपाल पर हांड़ी में दीप जलाकर मूसल से गोधन कूटने की रस्म अदा की।

भैयादूज के मौके पर बहनों ने भाइयों की कलाई पर रक्षा बांधा व माथे पर तिलक लगाकर आरती उतारी और उनकी लम्बी उम्र के लिए प्रार्थना की. 
आज मौके पर पूजा करती हुई सुषमा मिश्रा अमृता मिश्रा प्रियंका मिश्रा गौरी मिश्रा राम परी देवी साक्षी एवं रोजी सहित दर्जनों महिलाएं थी.
धूमधाम से मनाया गया भैयादूजा का पर्व, बहनों ने भाइयों की लम्बी उम्र की मांगी दुआ धूमधाम से मनाया गया भैयादूजा का पर्व, बहनों ने भाइयों की लम्बी उम्र की मांगी दुआ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 29, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.