गोदाम में लगी अचानक आग से 12 लाख रुपये के कुरकुरे खाक

सुपौल: राघोपुर थाना क्षेत्र के राघोपुर बाजार में मंगलवार को एक गोदाम में अचानक आग लग गई. आग ने धीरे-धीरे पूरे मकान को अपने लपेटे में ले लिया. जिसके कारण गोदाम में रखा लाखों का सामान जलकर राख हो गया. 


आग इतनी विकराल थी कि लोग मकान के निकट भी जाने का हिम्मत नहीं कर रहे थे. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि लगभग दोपहर दो बजे गोदाम से निकलते धुएं पर लोगों की नजर गई. जब लोगों ने नजदीक जाकर देखा तो पाया कि गोदाम में भयंकर आग लगी हुई है. हालांकि आग लगने का सही कारण का पता नहीं चल सका था. लोगों ने बताया कि गोदाम राघोपुर निवासी हरि नारायण चौधरी के मकान में अवस्थित है. जो लगभग 4000 वर्ग फीट में फैला है. बताया कि गोदाम में किसी बाहरी व्यवसायी का लाखों का कुरकुरे रखा हुआ था. वहीं व्यवसायी के मुंशी सुनील कुमार ने बताया कि गोदाम में लगभग 12 लाख रुपये का कुरकुरे रखा हुआ था. अचानक लगी आग से गोदाम में रखे 12 लाख का कुरकुरे जलकर राख हो गया. 

घटना की सूचना स्थानीय लोगों द्वारा राघोपुर पुलिस एवं फायर ब्रिगेड को दी गई. बावजूद इसके लगभग डेढ़ घंटे गोदाम जलता रहा. लेकिन फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर नहीं पहुंच सकी. लगभग डेढ़ घंटे बाद एक छोटा सा दमकल गाड़ी मौके पर पहुंची, जो आग बुझाने में नाकाम साबित हुई. इसके बाद स्थानीय लोगों द्वारा इसकी सूचना अन्य पदाधिकारियों को भी दी गई. जिसके बाद जिले के अन्य जगहों की दमकल कर्मियों को इसकी सूचना दी गई. लगभग ढाई घंटे बाद पुनः 400 लीटर क्षमता वाली एक छोटा सा दमकल गाड़ी घटना स्थल पर पहुंचा. लेकिन इस गाड़ी को देखते ही लोगों का आक्रोश उबल पड़ा. लोगों ने गाड़ी को देखते ही हंगामा शुरू कर दिया और गाड़ी को वापस जाने के लिए हंगामा शुरू कर दिया. लोगों का आरोप था कि इतनी बड़ी अगलगी की घटना के बावजूद विभागीय लापरवाही के कारण बार बार छोटा दमकल गाड़ी भेजा जा रहा है. जो आग बुझाने में नाकाम साबित हो रहा है. लोगों का कहना था कि बिना बड़ी दमकल गाड़ी के इतनी भयानक आग पर काबू पाना मुश्किल है. लोगों का पदाधिकारियों के खिलाफ भी आक्रोश साफ देखा गया. लोगों द्वारा प्रशासन से बार बार बड़ी दमकल गाड़ी की मांग की गई. लेकिन प्रशासन बड़ी क्षमता वाली दमकल गाड़ी मंगवाने में असफल दिखी. 

समाचार प्रेषण तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका था. घटना की सूचना पर हजारों लोगो की भीड़ घटना स्थल पर जमा हो चुकी थी. लेकिन विभागीय लापरवाही लोगों को बार बार चुभ रही थी. 
(नि. सं.)
गोदाम में लगी अचानक आग से 12 लाख रुपये के कुरकुरे खाक गोदाम में लगी अचानक आग से 12 लाख रुपये के कुरकुरे खाक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 18, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.