'मुस्कुराइए आप मधेपुरा में हैं'- विशेक चौहान: जिले में पहली बार युवाओं के बीच हुआ "टॉक शो" का आयोजन

युवाओं के मोटिवेशन के लिए “टॉक शो” कार्यक्रम का मधेपुरा के समिधा ग्रुप में किया गया आयोजन। इस आयोजन के मुख्य वक़्ता विशेक चौहान और प्रोग्राम का होस्टिंग चर्चित किसान ब्लॉगर गिरिंद्रंथ झा थे। 


अतिथियों का स्वागत परम्परागत तरीक़े पाग और शाल प्रदान करते हुए समिधा ग्रुप के सचिव संदीप शांडिल्य ने किया। उन्होंने जानकारी दी कि “विशेक चौहान” का जन्म पटना में हुआ और इनकी प्रारम्भिक शिक्षा DPS आर॰के पुरम, नई दिल्ली से हुई। दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक करने के बाद IMI-Delhi से Management की पढ़ाई पूरी की।  USA में इन्वेस्टमेंट बैंकर, Citigroup, Standard Chartered और Wipro जैसे दिग्गज कम्पनी में काम करने का अनुभव इन्हें प्राप्त हैं। फिर भारत लौटकर पूर्णिया में सिनेमा घर का कारोबार कर रहे हैं। इतने सारे अनुभव को समेटे विशेक सर के साथ बातें कर के युवाओं का बहुत मनोबल बढ़ेगा। 

विशेक चौहान ने अपनी जिंदगी के सारे खट्टे- मीठे अनुभव शेयर किये। साथ ही उन्होंने छात्रों के बीच समय प्रबंधन, स्वयं प्रबंधन तनाव प्रबंधन की भी चर्चा छात्रों से की। उन्होंने  स्टूडेंट्स को आह्वान किया कि आप अपने सपने को हर हाल में पूरा करें, मेहनत करें कभी किसी सरकार के भरोसे नहीं बैठे, क्या पता सरकार आपके भरोसे बैठी हो। अपने भविष्य के बारे में  अपने माता-पिता से संवाद करें। किसी भी प्रकार का कन्फ़्यूज़न होने पर जानकार लोगों से राय लें। विशेक चौहान ने कई घंटे लगातार स्टूडेंट्स के सारे सवालों का जबाब दिये। इन  दौरान प्रश्न उतर  सत्र का आयोजन भी हुआ। जिसमें कई छात्रों ने अपने लाइफ़ स्किल से सम्बंधित कई प्रश्न किए।  दसवीं बारहवी के छात्र को आगे की पढ़ाई के लिए सुझाव देते हुए उन्होंने कहा कि छात्रों को अपने रुचि के अनुसार अपने भविष्य को देखते हुए विषय का चुनाव करना चाहिए। दसवीं बारहवी में अच्छे मार्क्स ज़रूरी होते हैं मगर यह ज़रूरी नहीं की कम मार्क्स वाले बेकार होते हैं। कम मार्क्स लाने वाले भी आगे के पढ़ाई को सही कर के लाखों कमा सकते हैं। हम बिहारी लोग अभाव में भी मुस्कुराना जानते हैं आप भी मुस्कुराइए की आप मधेपुरा से हैं।  शिकायत करने से पहले सोचना चाहिए  आपने अपने स्तर से सुधार के लिए क्या किया हैं। लक्ष्य बनाइए और उसको पूरा करने के लिए अपना पूरी ताकत लगा दीजिए। पाँच घंटे के चले प्रोग्राम में युवाओं ने बेझिझक प्रश्न किए और उनके जवाब से वे संतुष्ट दिखे। मंच संचालन सहरसा के सोमू आनंद ने किया। मधेपुरा टाइम्स के संस्थापक राकेश सिंह ने सोशल मीडिया पर छात्रों की ओर से लाइव प्रश्न भी पूछे।

प्रोग्राम में राकेश कुमार सिंह, आशीष कुमार सोना, अमित कुमार मोनी, मोनु झा, रूपेश कुमार, सारंग तनय, संतोष कुमार झा, गरिमा उर्विसा, कुमार आशुतोष, पल्लवी राय सहित प्रशिक्षक मनीष कुमार, प्रशांत कुमार, सौरब, संतोष, अंकिता, मुन्नी यादव, प्रियंका कुमारी, सुनील कुमार, मो अजहरुद्दीन, राहुल सहित सैकड़ों युवा उपस्थित थे।
'मुस्कुराइए आप मधेपुरा में हैं'- विशेक चौहान: जिले में पहली बार युवाओं के बीच हुआ "टॉक शो" का आयोजन 'मुस्कुराइए आप मधेपुरा में हैं'- विशेक चौहान: जिले  में पहली बार युवाओं के बीच हुआ "टॉक शो" का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 06, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.