स्पेशल रिपोर्ट: बेहतरीन पेंटर अर्चना मिश्रा की पेंटिंग बढ़ाएगी मधेपुरा टाइम्स स्टूडियो की ख़ूबसूरती


कोशी में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है और विगत वर्षों में बेटियों की प्रतिभा सर चढ़कर बोल रही है. पेंटिंग के क्षेत्र में गिने-चुने बेहतरीन पेंटर में अर्चना मिश्रा आज परिचय की मुहताज नहीं हैं.


चैनपुर, सहरसा में जन्मी अर्चना मिश्रा एक ऐसी ही उर्जावान प्रतिभा है जिनकी चित्रकारी देखकर लोग चकित हो जाते हैं. इनके पेंटिंग्स के माध्यम से कोसी को अब कला के क्षेत्र में एक विशेष पहचान मिल रही है. अर्चना ने कई प्रतियोगिता में अनेकों बार हिस्सा लेकर फाईन आर्ट के क्षेत्र में अपनी विशिष्ट पहचान बनाई. अर्चना पेंटिंग में सहायक हर माध्यम जैसे वाटर कलर, पोस्टर कलर, एक्रीलिक, सामान्य व चारकोल पेंसिल का इस्तेमाल कर कैनवस सजाने में माहिर हैं. अर्चना को फाईन आर्ट के सभी प्रकार में रूचि है चाहे पोर्ट्रेट, लैंडस्केप, एब्सट्रैक्ट पेंटिंग्स इत्यादि हो अथवा मिथिला शैली की चित्रकारी, सभी प्रकार के पेंटिंग्स को बनाने में सिद्धहस्त हैं.

कोशी की कई दर्जन बेटियों की प्रतिभाओं को देश-दुनियाँ के सामने रखने में अहम इलाके का पहला पोर्टल मधेपुरा टाइम्स हमेशा से अर्चना के लिए प्रेरणा का काम करती रही है. ऐसे में बेटियों की थीम पर आधारित अर्चना की एक अद्भुत पेंटिंग अब मधेपुरा टाइम्स स्टूडियो की शोभा बनने जा रही है. मधेपुरा टाइम्स स्टूडियो आकर अर्चना ने पेंटिंग सौंपी है.

क्या है इस पेंटिंग में?: मधेपुरा टाइम्स के लिए अर्चना की बनाई इस पेंटिंग में बेटी के कई रूप दर्शाए गए हैं. विस्तार से बताते अर्चना कहती है कि इस पेंटिंग में जहाँ बेटी को सृजन की देवी के रूप में दिखाया गया है वहीँ इसके रौद्र रूप को भी देखा जा सकता है. इस एक्रीलिक पेंटिंग में नारी शक्ति का चित्रण उसके सम्पूर्ण रूपों को दर्शाता है. योग-साधना करती हुई हाथों में पौधे लिए जननी की दोनों आँखें बंद हैं जो उसके गहन चिंतन में होने की बात तो कहती है, पर वहीं खुला त्रिनेत्र यह दर्शा रहा है कि बेटियों की आँखें भले बंद हों पर वो जागरूक है और सबकुछ जान-समझ रही है. इसके अलावे पेंटिंग कई और अर्थ समेटे हुए है.

अर्चना मिश्रा इन दिनों पटना में रहकर पेंटिंग की उच्च शिक्षा प्राप्त कर रही है. 

हम आपको बताते चलें कि इससे पहले मधुबनी पेंटिंग में सिद्धहस्त और दिल्ली में रहकर मधुबनी पेंटिंग को देश-विदेश में लोकप्रिय बना रही पुनीता सिंह की मधेपुरा टाइम्स के लिए बनाई गई ख़ास पेंटिंग टाइम्स स्टूडियो की शोभा बढ़ा रही है. और अब अर्चना मिश्रा की पेंटिंग पर स्टूडियो में आने वाले मेहमानों की नज़रों का ठहर जाना तय है. जाहिर है ऐसी बेटियों को सम्मानित करना किसी के लिए सम्मान की बात होगी.
स्पेशल रिपोर्ट: बेहतरीन पेंटर अर्चना मिश्रा की पेंटिंग बढ़ाएगी मधेपुरा टाइम्स स्टूडियो की ख़ूबसूरती स्पेशल रिपोर्ट: बेहतरीन पेंटर अर्चना मिश्रा की पेंटिंग बढ़ाएगी मधेपुरा टाइम्स स्टूडियो की ख़ूबसूरती  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 12, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.