बूथ की दूरी पांच किलोमीटर होने के कारण वोट बहिष्कार का लिया निर्णय

मधेपुरा जिले के पुरैनी प्रखंड क्षेत्र के औराय ग्राम पंचायत अंतर्गत नवसृजित विद्यालय जुमरैल्ली टोला चंदा के सैकड़ों पुरुष एवं महिलाओं मतदाताओं ने लोकसभा चुनाव के दौरान बूथ की दूरी चार से पांच किलोमीटर होने के कारण वोट न बहिष्कार करने का निर्णय लिया  है। 


इस बाबत ग्रामीणों मोहम्मद अयूब अली मोहम्मद इसुफ़,मो0 नेजाम, मो0 असफाक आलम ने बताया कि इसे पूर्व  पंचायत चुनाव में हम सब का  बूथ नवसृजित विद्यालय जुमरैल्ली टोला चंदा में हुआ था और लोकसभा चुनाव में यह बूथ तकरीबन पांच किलोमीटर दूर उत्क्रमित मध्य विद्यालय खेरहो में है। दयानंद यादव, मोहम्मद सजीम पटवारी साह, मो0 इसहाक  बताते हैं कि सम्मन टोला एवं जुमरैल्ली टोला तथा दीवान टोला के वोटर हैं। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र  संख्या 105 में कुल मतदाता 1073 है। जिसमें पुरुष मतदाता की संख्या 564 एवं महिला मतदाता 509 है। अगर नवसृजित विद्यालय  मैं बूथ स्थापित  किया जाता है तो तीनों मुहल्ले एवं सभी वोटरों की दूरी एक किलोमीटर के अंदर होगी और मतदाता  वोट डालने में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले सकेंगे।

ग्रामीण वोटर महिला एवं पुरुष एकजुटता दिखाते हुए उक्त विद्यालय में बूथ स्थापित करने की मांग की है उन्होंने अपनी समस्या बताते हुए कहा है कि गांव से बूथ की दूरी करीब 4 से 5 किलोमीटर उत्क्रमित मध्य विद्यालय खेरहो में  है।गांव से बूथ तक पैदल चलकर महिला एवं  वृद्ध लोगों को उतनी दूरी तय कर वोट डालने के लिए जाना मुश्किल सबति होगा। जब ग्रामीणों को पता चला कि 105 नंबर बूथ  उत्क्रमित मध्य विद्यालय खेरहो में हुआ है और लगातार ग्रामीण अधिकारियों को उक्त बात की जानकारी देते हुए बूथ को गांव के नवसृजित विद्यालय जुमरैल्ली टोला चंदा में शिफ्ट करने की मांग की है । 

ग्रामीणों ने स्थानीय बीएलओ पर भी  आरोप लगाया है कि जिस समय जब अधिकारियों द्वारा अधिक दूरी वाले बूथ को नजदीक जगहों पर शिफ्ट किया जा रहा था तो क्यों नहीं अधिकारियों को बताया गया। अधिकारियों द्वारा संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर गांव के सैकड़ों महिला व पुरुष वोटरों ने वोट बहिष्कार करने का निर्णय लिया है। 

मौके पर ग्रामीण मोहम्मद जब्बार, मोहम्मद हुसैन, लिलो साह, शकीरा खातून, जकिया खातून प्रमिला देवी शकुंतला देवी, नूरजहां बेगम आदि दर्जनों लोग मौजूद थे।
बूथ की दूरी पांच किलोमीटर होने के कारण वोट बहिष्कार का लिया निर्णय बूथ की दूरी पांच किलोमीटर होने के कारण वोट बहिष्कार का लिया निर्णय Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 18, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.