शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध: 46 प्रतिशत बूथों पर केंद्रीय पुलिस बल का पहरा

मधेपुरा लोकसभा चुनाव का प्रचार कार्य बंद होने के बाद जिला प्रशासन द्वारा रविवार की शाम प्रेस सम्मेलन आयोजित कर 23 अप्रैल को होने वाली मतदान की तैयारी का ब्यौरा दिया गया और यह दावा किया गया कि शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध है।


इस अवसर पर जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला और आरक्षी अधीक्षक संजय कुमार सिंह ने यह आह्वान किया कि मतदाता निर्भीक होकर शांतिपूर्ण मतदान करें। प्रशासन शांतिपूर्ण मतदान के लिए व्यापक तैयारी कर चुका है ।मतदाताओं से आग्रह किया गया कि वे लोकतंत्र के इस महान पर्व में अधिकाधिक सहयोग करें। आरक्षी अधीक्षक  संजय कुमार सिंह ने बताया कि जिले को 21 कंपनी और दो प्लाटून अर्द्धसैनिक बल उपलब्ध कराया गया है। इसके अतिरिक्त पर्याप्त संख्या में जिला पुलिस बल भी प्रत्येक मतदान केंद्र पर लगाया गया है ।उन्होंने बताया कि 46% बूथों पर केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल प्रतिनियुक्त की गई है जबकि सुविधा के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर मात्र एक होमगार्ड को पदस्थापित किया गया है ।जिले में कुल 35 चेक पोस्ट बनाए गए हैं और आलमनगर और चौसा के दियारा क्षेत्रों में घुड़सवार पुलिस बल से निगरानी की जाएगी ।इस अवसर पर बताया गया कि मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र में कुल 1940 बूथ हैं जो 10 51 स्थानों पर स्थित है ।इनकी निगरानी के लिए इन्हें 182 सेक्टरों में बांटकर निगरानी की व्यवस्था की गई है। सूत्रों के आधार पर 424 संवेदनशील स्थलों पर अर्द्धसैनिक बलों को प्रतिनियुक्त किया गया है । इस लोकसभा क्षेत्र में कुल 10455 विकलांग हैं और इन्हें मतदान में कोई बाधा न पहुंचे इसके लिए बूथों पर व्हील चेयर और स्काउट गाइड को लगाया गया है । 

जिला प्रशासन द्वारा बताया गया कि मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की सूचना देने के लिए जिला स्तर पर सहायता केंद्र बनाया गया है जिसका टेलीफोन नंबर 1950 इसके अतिरिक्त जिला स्तर पर 06476  222 903 पर ,आलमनगर विधानसभा क्षेत्र के लिए 06476  222915, बिहारीगंज विधानसभा क्षेत्र के लिए 06476 222 914, मधेपुरा विधानसभा क्षेत्र के लिए 06476 22911 तथा सुपौल लोकसभा क्षेत्र के सिंहेश्वर विधानसभा क्षेत्र के लिए 06476 222 912 सूचना दी जा सकती है । 

जिला प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि मतदान शांतिपूर्ण होने की पूर्ण उम्मीद है और अभी तक उपद्रव की कोई आशंका नहीं है । जहां-जहां मतदान के बहिष्कार की घोषणा कुछ मतदाताओं ने की थी वहां जाकर उनकी समस्याओं से अवगत होकर तत्काल उन्हें दूर करने की कोशिश की गई है। मतदान लोकतंत्र का महान पर्व है इसलिए उम्मीद है कि जिले के सभी मतदाता शांतिपूर्ण मतदान में भाग लेंगे।

शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध: 46 प्रतिशत बूथों पर केंद्रीय पुलिस बल का पहरा शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध: 46 प्रतिशत बूथों पर केंद्रीय पुलिस बल का पहरा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 21, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.