प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में अवैध राशि उगाही का मामला

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में आवेदन करने वाले किसानों से मधेपुरा जिले के आलमनगर प्रखंड के कृषि कर्मियों द्वारा अवैध राशि उगाही का मामला प्रकाश में आया है. 


इस बाबत कई दर्जन किसानों ने किसी कर्मी के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की है.  

प्रखंड के  रतवारा पंचायत के दर्जनों किसान किसी कर्मी के विरुद्ध  प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना  के तहत  कृषि विभाग में आवेदन  जमा करने  एवं प्रकाश कराने के नाम पर कृषि कर्मियों द्वारा  200 से ढाई सो रूपया अवैध राशि लेने का आरोप लगाते हुए कहा कि कृषि पदाधिकारी के मिली भगत से कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के आवेदक किसान ने आरोप लगाते हुए कहा है कि किसान ऑनलाइन कराने के बाद जॉब आवेदन जमा कर दें. किसी कर्मी के पास जाते हैं तो आवेदन को पास कराने के नाम पर 200 से ढाई सौ वसूली किया जाता है. इस बाबत किसानों ने आरोप लगाते हुए कहा किया किसानों के साथ सरासर अन्याय है. किसान लड्डू राय ,पवन पासवान , रमोतार शर्मा, चंदन शर्मा,लखन लाल साह,जुगेश्वर साह सहित अन्य किसानों ने आरोप लगाया है कि अवैध वसूली के बारे में पूछे जाने पर कृषि समन्वयक द्वारा यह बताया जा रहा है कि आवेदन फार्म के साथ और भी आवश्यक कागजात लगाया जाएगा. इसके बाद आवेदन पास किया जायेगा. इसके लिए  रुपये की वसूली की जा रही है। कर्मी के इस बातों से पूरे किसान समुदाय आक्रोशित होकर जिलाधिकारी को पत्र देकर ऐसे अवैध वसूली करने वाले कर्मचारी के उपर जल्द से जल्द कार्यवाही करने की मांग की है। 

इस बाबत प्रखंड प्रमुख नकुलदेव पासवान ने बताया कि एक तरफ जहां सरकार द्वारा किसानों को समृद्ध करने के लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाकर लाखों करोड़ों रुपये पानी की तरह बहाया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ सरकार के ही कुछ चंद लापरवाह कर्मचारियों के कारण सरकार के इस मंशा पर पानी फिरता नजर आ रहा है। अब सवाल यह उठता है कि एक तरफ जहां सरकार किसानों को राहत देने के लिए सालाना 6 हजार सहयोग राशि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को संचालित कर किसानों को राहत देने का कार्य रही है, वहीं विभाग के कुछ कर्मचारियों द्वारा किसानों को राहत न देकर उनका ही शोषण करते नजर आ रहे हैं । अब सवाल यह उठता है कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को राहत ना देकर उनसे अवैध वसूली की जा रही है उसके बाद भी विभाग अनजान बना हुआ है और कर्मचारी अवैध वसूली पर अपने मंसूबों में कामयाब होता नजर आ रहा हैं। 

इस बाबत किसान सलाहकार नवीन कुमार एवं प्रखंड कृषि समन्वयक ओम प्रकाश आदित्य ने बताया कि अवैध वसूली गलत है, हम लोगों को फंसाया जा रहा है.
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)
प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में अवैध राशि उगाही का मामला प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में अवैध राशि उगाही का मामला Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 07, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.