डीसीएलआर ने घैलाढ़ स्थित पौराणिक धरोहर का किया अवलोकन

मधेपुरा जिला के घैलाढ़ प्रखंड अपने दामन में कई पौराणिक व  ऐतिहासिक धरोहर को समेटे हुए है. श्रीनगर झिटकिया के अलावा भी यहां कई ऐसी ऐतिहासिक रहस्य छुपे हुए हैं जो इतिहासकारों और पुरातत्व बिंदुओं के लिए शोध का विषय बना हुआ है.  


जिनकी तलाश को आगे बढ़ाते हुए पूर्व अंचलाधिकारी सह इतिहासकार सतीश कुमार अपनी ड्यूटी से समय निकालकर क्षेत्र की पौराणिक और ऐतिहासिक कुंडली खंगाल रहे हैं । दरअसल वे सी ओ होने के साथ ही पुरातत्वविद भी हैं पिछले एक दशक मे उन्होंने क्षेत्र के ऐतेहासिक संरचना से लेकर यहां के कई महत्वपूर्ण स्थानों की गहराई से पड़ताल कर उसके पुरानी ऐतिहासिक महत्व की जानकारियां हासिल की थी । उन्होंने 2015 में घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र के श्रीनगर झिटकिया में दो शिवलिंग की आकृति की खोज की। जो कोई ऐतिहासिक ग्रंथों में उपलब्ध नही है जो अंचलाधिकारी सतीश कुमार द्वारा खोज की गई स्थल प्रकाशित हुआ । जिसको जिला पदाधिकारी  मोहम्मद सोहेल के द्वारा 31 दिसम्बर 2016 को निरीक्षण किया गया और विभाग को रिपोर्ट भी कर दी गई । इस परिसर की 10 लाख रुपया लगा कर घेराबन्दी भी कराई गई ।

वहीं वर्तमान उदाकिशुनगंज भूमि सुधार उपसमाहर्ता ललित कुमार सिंह, बिहार सिविल सर्विसेज फाउंडेशन नि:शुल्क मार्गदर्शन संस्थान उदाकिशुनगंज के टीम के साथ  घैलाढ़ स्थित पौराणिक धरोहर का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि अभी तक छात्र /छात्रा अब तक किताबों में रट कर पढाई कर रहे थे जो उन्होंने पहली बार  प्रायोगिक अध्ययन कराए गए । उन्होंने छात्र छात्राओं को  कोसी क्षेत्र में एक मात्र धरोहर की पहचान यहां पर स्थित काली बेसाल्ट पत्थर की प्रतिमाओं के अलावा निखुत नक्काशी तथा शिला उत्कीनर्त का नमूने मौजूद हैं. एक ही जगह तीन ऐतिहासिक काल के अस्थल वैदिक काल कुषाण काल और उत्तर गुप्त काल के अवशेष मिलते हैं. यह साक्षात भी विरासत मानी जाती है. इस क्षेत्र की  इतिहास यहां के ऐतिहासिक 3000 वर्ष पुरानी धरोहर का जीता जागता सबूत है. उन्होंने छात्र-छात्राओं को वैदिक कालीन काला मृदभांड प्राचीन मिट्टी की मूर्तियां उत्तर गुप्तकालीन मंदिर के बेसाल्ट के चौखट मंदिर के शिखर के अवशेष पत्थर का मगरमच्छ कुषाण कालीन ईट का अध्ययन करवाया । वही इतिहासकार सतीश कुमार ने वीडीओ कॉलिंग से छात्र छात्राओं को वैदिक काल से पाल काल तक का अध्ययन करवाया जो अतीत के गौरव से वाकिफ हुए.

मौके पर नवल किशोर गुप्ता प्रधानाध्यापक, नरेंद्र चंद्र नवीन जी घैलाढ़ वर्तमान अंचलाधिकारी रमेश सिंह, नाजिर जयकांत यादव, श्रीनगर पंचायत के मुखिया जय नंदन यादव पैक्स अध्यक्ष अनिल कुमार, उद्यानन्दन यादव, भोला दास आदि लोग मौजूद थे ।
डीसीएलआर ने घैलाढ़ स्थित पौराणिक धरोहर का किया अवलोकन डीसीएलआर ने घैलाढ़ स्थित पौराणिक धरोहर का किया अवलोकन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 07, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.