सराहनीय: कोशी की बेटी बीएचयू की गोल्ड मेडलिस्ट नेहा अमरेव की प्रेम कविताओं पर पहली पुस्तक अमरीकी पब्लिकेशन से प्रकाशित

साहित्य के क्षेत्र में कोशी की ये उपलब्धि बेहद उल्लेखनीय है. कोशी की इस बेटी ने पहले भी सफलता के कई मुकाम हासिल किये थे और अब अमरीकी पब्लिकेशन से प्रकशित प्रेम कविताओं की किताब 'Parallel to your LoveStory' को लेकर इसकी इसे लिखने वाली नेहा अमरेव एक बार फिर चर्चा में हैं.


युवा लेखिका नेहा वर्तमान रूप से मधेपुरा की मूल निवासी हैं। इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय सुखासन से पूरी की है। इनका शैक्षणिक जीवन में अकादमिक और साहित्यिक दोनों उपलब्धियां रही हैं। 2011 में प्रान्त के अन्य मेधावी बच्चों के साथ नेहा ने भी हिंदुस्तान प्रतिभा सम्मान प्राप्त किया था।
बारहवीं के बाद नेहा ने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में 2016 स्नातक और 2018 परास्नातक की डिग्री ली । स्नातक के दौरान ये गोल्डमेडल से सुशोभित भी हुई।

बचपन से ही इन्हें कविता लिखने का शौक रहा है। ये हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में लिखती हैं। अभी फ़िलहाल एक जाने माने अमरीकी पब्लिकेशन से इनकी कविता की पहली किताब प्रकाशित हुई है। 


इसे भी पढ़ें: गौरव हैं बेटियां: मधेपुरा की बेटी ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में रचा इतिहास

नेहा ने इस किताब में केवल प्रेम की कवितायें नहीं, बल्कि प्रेम के साथ ही, प्रेम के समानांतर  जिन्दगी के समतल में हुई अच्छी बुरी बातों को उकेरा  है। वो कहती हैं, ये उनकी जिन्दगी से उठाये हुए किसी अमूर्त और अक्षर-अक्षर बनते  बिखरते साल की कहानी है। युवा कवियत्री ने आशा, निराशा, प्रेम, अवसाद, परिवार, मित्रता, मौत और अनिद्रा सब शब्दों में समेटने की कोशिश की है; एक सहज मानवीय जिजीविषा और ईमानदारी के साथ। किताब किंडल और पेपरबैक दोनों संस्करणों में अमेजन पर उपलब्ध है। तो कोशी की बिटिया की यह किताब जरूर पढ़ें।

अमेजन पर नेहा अमरेव की पुस्तक Parallel to your LoveStory के लिंक पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें. 
(Report: R.K. Singh)
सराहनीय: कोशी की बेटी बीएचयू की गोल्ड मेडलिस्ट नेहा अमरेव की प्रेम कविताओं पर पहली पुस्तक अमरीकी पब्लिकेशन से प्रकाशित सराहनीय: कोशी की बेटी बीएचयू की गोल्ड मेडलिस्ट नेहा अमरेव की प्रेम कविताओं पर पहली पुस्तक अमरीकी पब्लिकेशन से प्रकाशित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 16, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.