'बाबा साहब के मूलमंत्र को अपनाकर ही एक अच्छे समाज को आगे बढ़ाया जा सकता है': 62वीं पुण्यतिथि समारोह

मधेपुरा जिला के चौसा प्रखंड में भारत रत्न डॉ. भीम राव अम्बेडकर विचार मंच चौसा के बैनर तले डॉ. भीम राव अम्बेडकर की 62वीं पुण्यतिथि समारोह का आयोजन चौसा स्थित बाबा साहब प्रतिमा स्थल के प्रांगण में किया गया.


कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व बीस सूत्री अध्यक्ष मनोज प्रसाद ने की.  वहीं मंच का संचालन भीम राव अम्बेडकर विचार मंच के अध्यक्ष सुबोध कुमार पासवान ने किया. 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सेवा निवृत्त पुलिस अधिक्षक ब्रजकिशोर पासवान ने कहा कि बाबा साहब के मूलमंत्र को अपनाकर ही एक अच्छे और सच्चे समाज को आगे बढ़ाया जा सकता है.

विशिष्ट अतिथि सहायक अवर निरीक्षक सच्चिदानंद सिंह ने कहा कि बाबा साहब एक महान पुरुष थे, उन्होंने हमेशा दलितों के उत्थान के साथ-साथ समाज में फैली कुरीतियों को खत्म करने का काम किया. पूर्व बीस सूत्री अध्यक्ष मनोज प्रसाद ने कहा कि हमें डॉ. अम्बेडकर के द्वारा बतायी गयी बातों को अपने व्यवहार और कृति में  में उतारना चाहिए. तभी हमारे लिए उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी.  डॉ. अम्बेडकर विचार मंच के उपाध्यक्ष प्रो. शिवकुमार यादव ने कहा कि शिक्षित होकर हीं हम अपने हक और अधिकार को पा सकते हैं.सचिव श्रवण कुमार पासवान ने कहा कि आज संगठित समाज की आवश्यकता है.  अम्बेडकर विचार मंच के अध्यक्ष सुबोध कुमार पासवान ने बाबा साहब अंबेदकर के द्वारा कहा गया स्लोगन 'शिक्षित बनो संगठित रहो संघर्ष करो' को याद करते हुए कहा कि समाज को शिक्षित किये बगैर हम संविधान के प्रस्तावना के ये शब्द समता,न्याय एवं बंधुत्व की परिकल्पना नहीं कर सकते. अर्थात हमें शिक्षित होना बहुत जरूरी है तभी हम अपने अधिकार और कर्तव्यों को जान पाएँगे. 

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने बाबा साहब की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. मौके पर संयुक्त सचिव मनोज कुमार पासवान, कार्यालय प्रभारी मृत्युंजय कुमार भगत,राजीव प्रसाद,अरजपुर पश्चिमी के सरपंच प्रतिनिधि मिथिलेश शर्मा, ग्रामीण पुलिस मृत्युंजय कुमार,बेंगो पासवान, शिक्षक राधेश्याम पासवान, बिनोद पासवान, दीपू कुमार,गौतम कुमार, भोला पासवान, डॉ. दीनबंधु यादव आदि उपस्थित थे.
'बाबा साहब के मूलमंत्र को अपनाकर ही एक अच्छे समाज को आगे बढ़ाया जा सकता है': 62वीं पुण्यतिथि समारोह 'बाबा साहब के मूलमंत्र को अपनाकर ही एक अच्छे समाज को आगे बढ़ाया जा सकता है': 62वीं पुण्यतिथि समारोह Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 06, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.