ग्रामीण क्षेत्र में कला को पुनर्जीवित करने की जरूरत: भव्य मैया जागरण का हुआ आयोजन

सहरसा जिले के पतरघट प्रखंड अंतर्गत धबौली गांव में वीर कुंवर सिंह विकास परिषद के बैनर तले मैया जागरण का अतिभव्य आयोजन किया गया। ग्रामीण क्षेत्र में इतने बड़े आयोजन का होना अपने आप में एक बड़ी बात थी. 



कार्यक्रम का उद्घाटन शिक्षाविद ब्रज मोहन सिंह उर्फ उर्फ़ बड़े लाल बाबा, मुखिया डॉ. प्राण सिंह और वरिष्ठ पत्रकार प्रो. संजय कुमार परमार ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया। मौके पर ब्रज मोहन सिंह उर्फ बड़े लाल बाबा ने कहा आज कला का आयाम विस्तृत हो गया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर प्रतिभाएं मर रही हैं। उन्होंने धबौली में कला को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता जताई। कहा कि कला और कलाकारों का सम्मान होना चाहिए। 

वरिष्ठ पत्रकार संजय परमार ने कहा कि धबौली कोशी प्रमंडल सहित संपूर्ण बिहार के लिए मान सम्मान का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि सदियों से यहां कला का सम्मान होता आया है। यहां के लोगों ने कला के अलावे अन्य विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा को उजागर किया है। श्री परमार ने कहा यहां के युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है जरूरत है एक अच्छे प्लेटफार्म के जहां कलाकारों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का मौका मिले। श्री परमार ने कहा युवाओं के अंदर छुपी कला को उजागर करने के लिए हम सबों को आगे आना होगा। उन्होंने मैया जागरण में आए हुए कलाकारों का स्वागत करते हुए कहा इनकी कला से भी हमें सीख मिलेगी। श्री परमार ने धबौली में आयोजित कार्यक्रम  के उद्घाटन समारोह में शामिल करने के लिए आयोजन समिति सहित संपूर्ण ग्रामीणों का आभार व्यक्त किया। 

मुखिया डॉ प्राण मोहन सिंह ने वीर कुंवर सिंह विकास परिषद के विकास गाथा की चर्चा की। उन्होंने अतिथियों और कलाकारों का स्वागत किया। 
मैया जागरण में कलाकारों ने लोगों को भक्ति रस में डुबो दिया। बाबा भोले कृष्ण कन्हैया छठी मैया सहित अन्य देवी-देवताओं पर आधारित भक्ति गीत नृत्य के माध्यम से लोगों को आनंदित किया। लोक आस्था का महान पर्व छठ के अवसर पर वीर कुंवर सिंह विकास परिषद के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में गोल्डन जुबली वर्ष भी मनाया गया। 

मौके पर पैक्स अध्यक्ष विजय कुमार सिंह, विकास परिषद के अध्यक्ष प्रभास शंकर सिंह, उपाध्यक्ष आशुतोष सिंह, सचिव मदनेश्वर कुमार, उप सचिव गिरिजेश कुमार, कोषाध्यक्ष मुकेश कुमार, उप कोषाध्यक्ष आलोक कुमार, संयोजक प्रवीण कुमार गौतम सिंह, उप संयोजक अमरजीत सिंह, संरक्षक रणजीत सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे। 
(नि. सं.)
ग्रामीण क्षेत्र में कला को पुनर्जीवित करने की जरूरत: भव्य मैया जागरण का हुआ आयोजन ग्रामीण क्षेत्र में कला को पुनर्जीवित करने की जरूरत: भव्य मैया जागरण का हुआ आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 13, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.