हर्ष उल्लास से से मनाई गई ईद मिलादुन नबी

इस्लाम धर्म के प्रवर्तक हजरत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम के 1449 वें जन्मोत्सव के अवसर पर चौसा प्रखंड में धूमधाम से जश्न ए ईद-ए-मिलादुन नबी का आयोजन किया गया । यह उर्दू केलेंडर की हिसाब से 12 रबीउल को मनाया जाता है। 


आज इस अवसर पर मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड के विभिन्न कस्बों से जुलूस ए मुहम्मदी निकालकर मुसलमानों ने जश्न मनाया। बाद में जुलूस में शामिल अकीदतमंद स्थानीय जनता उच्च विद्यालय के मैदान में एकत्रित होकर जलसा ए सिरतुन नबी का आयोजन किया । 

जलसा को संबोधित करते हुए मौलाना बदरूज्जमां सिद्दीकी ने कहा कि हजरत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम सिर्फ मुसलमानों के नही वे तो पूरी दुनिया के लिए दयालु और रहनुमा थे। लिहाजा उन्हें के बारे में जिक्र किया है कि वे इनसानियत के लिए पैगाम देने वाले है ।

मौलाना रजा अली रिजवी ने कहा कि हजरत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम पूरी मानवता का सम्मान करते थे । उन्होंने दया, क्षमा, प्रेम, भाईचारा, लिंगभेद रहित समाज के निर्माण का संदेश दिया ।
मौलाना ताज उद्दीन ने कहा कि इस्लाम शांति का धर्म है । आतंकवाद का इस्लाम में कोई जगह नहीं है । जो लोग इस्लाम के नाम पर आतंक फैलाते हैं , वे सच्चे मुसलमान नहीं हो सकते।

हाफिज वो कारी साकिब रजा ने कहा कि इस्लाम में हजरत मुहम्मद साहब ने रोजा नमाज हज जकात के साथ ही देश भक्ति को कर्तव्य की श्रेणी में रखा है । लिहाजा देशभक्ति मुसलमानों के इमान का हिस्सा है । उन्होंने यह भी कहा कि हमें किसी से देशभक्ति का सर्टिफिकेट लेने की जरूरत नहीं है ।

जलसा की शुरुआत हाफिज अब्दुर रहमान अशरफी के द्वारा तिलावत ए कुरआन से की गई । इस दौरान मौलाना अफरोज आलम,मौलाना अब्दुल समद बरकाती, मौलाना मुजफ्फर अंजुम मुजफ्फरपुरी , हाफिज हशमत रजा फैजी , मौलाना इरफान सहित कई शायरों और कवियों ने नातिया कलाम पेश किया ।

जलसा को मौलाना अनवार आलम,मौलाना गुलाम दावर आदि  ने भी संबोधित किया । मौके पर चौसा लोजपा के प्रखंड अध्यक्ष मनौवर हुसैन, समाजसेवी आफताब आलम, कांग्रेस नेता असगर अली, शहादत अली  यहिया सिद्दीकी, जद यू अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रखंड अध्यक्ष मोहम्मद फरीद , जामा मस्जिद चौसा के इमाम मौलवी अबुल कलाम, मास्टर  इरशाद, पूर्व समिति सदस्य साकिसाज, अब्बास अली सिद्दीकी, मोहम्मद एहसान, मो फैयाज  सहित सैकड़ों लोग उपस्थित  थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता युवा  जदयू के प्रखंड अध्यक्ष अबुसालेह सिद्दीकी  ने किया, जबकि मंच संचालन मौलाना एजाज अहमद नेजामी ने किया ।
हर्ष उल्लास से से मनाई गई ईद मिलादुन नबी हर्ष उल्लास से से मनाई गई ईद मिलादुन नबी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 21, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.