नवरात्रि के अवसर पर मैया जागरण का आयोजन

नवरात्रि की पहली पूजा को मधेपुरा जिला मुख्यालय के मुख्य मार्ग स्थित सार्वजनिक बड़ी दुर्गा मंदिर के समीप स्थानीय कलाकारों द्वारा बुधवार की संध्या को मैया जागरण का आयोजन किया गया.


इसका विधिवत उद्घाटन भाजपा के पूर्व विधानसभा प्रत्याशी डा० विजय कुमार विमल, व्यवसायी अशोक सोमानी, जाप नेता प्रशांत यादव, मंदिर कमिटी के सदस्य राजेश कुमार एवं अन्य सदस्यों ने मिलकर सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. 

शहर में स्थानीय युवा के तत्वावधान में शहर के बड़ी दुर्गा मंदिर में आयोजित भजन संध्या में भक्ति गीतों पर श्रद्धालु झूमते रहे. चलो बुलावा आया है..नीमिया के डारी मैया.. नजर तोहे लग जाएगी.. सिंहेश्वर चलु ए गोरिया..आदि गीतों पर श्रद्धालुओं ने नृत्य भी किया. बीच-बीच में कलाकारों द्वारा मां की जय-जय-कार से माहौल भक्तिमय हो उठा.

लचके निमिया के दार..धोवत धोवत तोहरी मन्दिरिया..मेरा दिल तुझपर कुर्बान..तनमन में भक्ति जोत तेरी हे माता.. माही तेरी चुनरिया लहराई.. आदि भक्ति गीतों ने खूब शमां बांधा और दर्शक ताली बजाते हुए नृत्य करने लगे. कलाकारों के साथ ही श्रद्धालुओं ने भी झूमकर नृत्य किया. इससे गीतकारों का भी हौसला बढ़ गया और एक से बढ़कर एक भजन प्रस्तुत किया. श्रवण सम्राट, शंकर कुमार, सुनीत साना, विकास कुमार पलटू और गोल्डेन के द्वारा गाए भक्ति गीत नाहीं बाटे नारियल चुनरी, चलो बुलावा आया है...भजन ने खूब शमां बांधी और खूब तालियां बटोरीं. इस गीत पर बुजुर्ग भी अपने को रोक नहीं सके और नृत्य करने लगे. 
वहीं भोजपुरी गीतों की मिठास गायक शंकर कुमार के भजनों में भरी रही. माटी की बोली में गाए गीतों ने हर दर्शक को झूमने को मजबूर कर दिया. संगीत शिक्षिका शशिप्रभा जायसवाल मुरलिया बाले रे गीतों के माध्यम से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया. किशोर ठाकुर के भक्ति गीत चलो बुलावा आया है, ज्ञान की देवी सरस्वती मां पर दर्शक खूब झूमे. नाल पर विजय कुमार, पेड पर गणेश साह, ऑर्गन पर मनोज शर्मा और बेंजो पर ललन शर्मा ने अपनी धुनों से भक्ति गीतों में सुर लाया. वहीं धीरेंद्र कुमार के मैया गीत ने भी दर्शकों की खूब तालियां बटोरी. 

इस अवसर पर आयोजन कर्ता के सदस्य संजय परमार, सुग्रीव कुमार, कमांडो हेड बिपिन कुमार, श्रीकांत राय, मुरारी सिंह, अमित अंशु, अमित आनन्द, कुंदन सिंह सोनू, विक्की विनायक, रूपक सोनी, विनोद केसरी, दिलखुश कुमार, अक्षय कुमार, मंदिर कमेटी के सदस्य अमित कुमार, गोपाल कुमार, कुंदन कुमार, नंदन कुमार, राजन कुमार, राकेश कुमार, सागर कुमार, बबलू कुमार आदि नागरिकों ने भजन कार्यक्रम कराने में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. कार्यक्रम का मंच संचालन पी यदुवंशी एवं शंकर कुमार ने किया.

इस अवसर पर मुख्य अतिथि डा विजय कुमार विमल ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से वातावरण व मन- मस्तिष्क शुद्ध होता है. वहीं बड़ी दुर्गा मंदिर कमेटी के राजेश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि “नवरात्र में माँ से भक्त जो कुछ भी मांगता है मातारानी सबकुछ देती है” आज कलाकारों द्वारा प्रस्तुत भक्तिमय कार्यक्रम इतना मनमोहक रहा कि भक्त भक्ति रस में खूब झूमते रहे और माता रानी के जयकारे लगाते रहे. वहीं कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि डॉक्टर विजय कुमार विमल, अशोक सुमानी और समाजसेवी प्रशान्त यादव ने कलाकारों को माता रानी के चुनरी से सम्मानित किया.
नवरात्रि के अवसर पर मैया जागरण का आयोजन नवरात्रि के अवसर पर मैया जागरण का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 12, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.