आलमनगर में उर्वरक निगरानी समिति के अध्यक्ष पद के लिए चुने गए नकुल देव पासवान

मधेपुरा जिले के आलमनगर में पंचायती राज विभाग बिहार सरकार के निर्देश पर प्रखंड स्तरीय उर्वरक सह निगरानी समिति का गठन किसान ई भवन में किया गया. जिसकी अध्यक्षता प्रखंड प्रमुख नकुल देव पासवान ने किया.  


इस दौरान उपस्थित उर्वरक विक्रेताओं एवं जन प्रतिनिधियों के समक्ष उर्वरक निगरानी समिति के अध्यक्ष पद पर सर्वसम्मति से प्रखंड प्रमुख नकुल देव पासवान को चुना गया. बैठक के दौरान उर्वरक विक्रेताओं से प्रखंड प्रमुख ने कहा कि उर्वरक किसानों को स-समय एवं सरकारी दर पर मिले इसकी व्यवस्था हर हाल में सुनिश्चित की जाएगी. 

वहीं उपस्थित उर्वरक विक्रेता जय माता दी ट्रेडर्स इटहरी के सुनील कुमार ने बताया कि हम लोगों को मशीन से उर्वरक बेचने को कहा गया है, जबकि यूरिया की कीमत मशीन से ₹266 का बिल  निकलता है परंतु किसानों को 300 से लेकर ₹325 देना पड़ता है. इसके लिए किसानों द्वारा सवाल उठाए जाते हैं परंतु हम लोगों के साथ भी उर्वरक के थोक विक्रेताओं द्वारा बिल से ज्यादा राशि लेकर यूरिया दी जाती है. ऐसे में हम मजबूर होकर 300 से ₹325 में यूरिया किसानों को देने को विवश हैं. उन्होंने सवालिया निशान लगाते हुए कहा कि इसका समाधान निकाला जाना चाहिए. जिससे किसानों को सरकारी दर पर यूरिया मिल सके. इसका समर्थन बैठक के दौरान कई उर्वरक विक्रेताओं ने भी किया.

वहीं आत्मा अध्यक्ष राजेश्वर राय ने कहा कि किसानों को यूरिया सही दर पर मिले इसके लिए प्रस्ताव में लिया जाए और वरीय पदाधिकारी को इससे अवगत कराते हुए कार्रवाई की जानी चाहिए. वहीं श्री राय ने बैठक में कुछ पदाधिकारियों एवं उर्वरक के थोक विक्रेता के उपस्थित नहीं होने पर रोष व्यक्त करते हुए कहा कि बैठक का कोई औचित्य ही नहीं रहा जाता है, ऐसे लोगों पर कार्रवाई होनी चाहिए एवं इसको प्रस्ताव में लिए जाने की बात कही. 

बैठक के दौरान बी.डी.ओ. परवेज आलम, प्रखंड कृषि पदाधिकारी रवि लाल मुखिया, प्रखंड उद्यान पदाधिकारी ओम प्रकाश आदित्य, आत्मा अध्यक्ष राजेश्वर राय, पंसस मीना देवी, राज किशोर साह, कृषि समन्यवक डा० अवधेश कुमार, डा० सुधीर कुमार, किसान सलाहकार सुनील कुमार, सत्यदेव पंडित, नवीन कुमार, मोहम्मद हासिम, पुष्पा कुमारी, उर्वरक विक्रेता पंकज अग्रवाल, सज्जन अग्रवाल, अखिलेश झा, दिलीप कुमार ,नवीन कुमार, चंद्रशेखर भगत, नवीन कुमार भगत, मुनेश्वर, सुधीर कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे.
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)
आलमनगर में उर्वरक निगरानी समिति के अध्यक्ष पद के लिए चुने गए नकुल देव पासवान आलमनगर में उर्वरक निगरानी समिति के अध्यक्ष पद के लिए चुने गए नकुल देव पासवान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 29, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.