'मुहर्रम का उद्देश्य ही समर्पण और आपसी भाईचारा है': बिहारीगंज में शांतिपूर्ण रहा मुहर्रम

मधेपुरा के बिहारीगंज में पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के नवासे हजरत इमाम हुसैन व उनके साथियों की शहादत की याद में मनाये जाने वाले मुहर्रम, बिहारीगंज के जेनरल हाट, उच्च विद्यालय के मैदान, मंजौरा, सरौनी, सगरदीना, बीड़ी रणपाल आदि जगहों पर मनाया गया.


उक्त संदर्भ में हथिऔंधा के सरपंच प्रतिनिधि मो. सुभान ने बताया कि मुहर्रम का उद्देश्य ही त्याग, समर्पण और सत्य मार्ग का अनुसरण करना, तथा आपसी प्रेम व भाईचारे के साथ सेवा का भाव स्थापित करना है. ऐसे में इस भावना के अनुकूल इस पर्व को मनाने का लोगों ने संकल्प लिया है. इस पर्व के साथ ही इस्लामी नया साल भी प्रारंभ होता है. ऐसे में इस पर्व पर अमन, शांति, एकता, भाईचारा और खुशहाली की कामना की जा रही है. इसको लेकर गुरुवार और शुक्रवार को मुस्लिम समुदाय में लोग रोजा रखकर इबादत भी करते हैं.  

शांति व विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्थानीय प्रशासन पूरी तरह चौकस दिखी व जुलूस में उपद्रवियों की हरकतों पर नजर रखने के लिए दंडाधिकारी और विशेष प्रतिनियुक्त पदाधिकारी तथा पुलिस बल के जवान मौजूद थे. शांति व्यवस्था बनाए रखने वास्ते डीडीसी मुकेश कुमार मुकेश, एसडीओ एस. जेड हसन, डीएसपी सीपी यादव, बीडीओ विपीन कुमार, सीओ नवीन शर्मा, थानाध्यक्ष मुकेश कुमार मुकेश व पुलिस बल मिलकर उक्त पर्व को शांतिपूर्वक संम्पन्न कराया. 

जनप्रतिनिधि के रुप में बिहारीगंज के विधायक निरंजन मेहता, राजद राष्ट्रीय परिषद के सदस्य ई. प्रभाष यादव, जदयू अतिपिछड़ा के जिलाध्यक्ष प्रदीप कुमार साह, राजद युवा के जिलाध्यक्ष मो. मुन्ना खान, प्रमुख भाष्कर सिंह, मो. कलाम, जसीम खान, विपीन कामती समेत अन्य लोग उपस्थित थे.
(रिपोर्ट: रानी देवी)
'मुहर्रम का उद्देश्य ही समर्पण और आपसी भाईचारा है': बिहारीगंज में शांतिपूर्ण रहा मुहर्रम 'मुहर्रम का उद्देश्य ही समर्पण और आपसी भाईचारा है': बिहारीगंज में शांतिपूर्ण रहा मुहर्रम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 21, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.