मुद्दत के बाद बन रही सड़क घटिया निर्माण के कारण फेर सकता है उम्मीदों पर पानी

मधेपुरा जिले के पुरैनी प्रखंड क्षेत्र में मुख्यमंत्री ग्राम सम्पर्क योजना के तहत पक्की सड़क के निर्माण कार्य में भारी अनियमितता बरतने का मामला प्रकाश में आया है ।


मालूम हो कि मुख्यालय बाजार के कारू साह के दुकान से देवीदास टोला, कुन्दननगर, पीपरपांति टोला होते हुए भटौनी तक पक्की सड़क का निर्माण कार्य किया जा रहा है। लेकिन संवेदक की मनमानी के काऱण निर्माण कार्य में गुणवत्ता के साथ अनदेखी की जा रही है । स्थानीय ग्रामीणों ने बताया की संवेदक के द्वारा सड़क में जीएसबी कार्य में भारी लापरवाही की गई है. जीएसबी में बालू की जगह बलुआही मिट्टी में नाम मात्र गिट्टी का प्रयोग किया गया है। जिसका ग्रामीणों ने विरोध कर कार्य रोकने और मानक के अनुसार कार्य करने को कहा है लेकिन ग्रामीणों द्वारा कहे जाने के बावजूद उक्त सड़क पर निम्न स्तर का सामग्री डाला गया जो सीधे तौर पर गुणवत्ता के साथ अनदेखी है। 

बताया कि ग्रामीण कार्य विभाग के द्वारा कार्य की निगरानी नहीं होने की वजह से संवेदक प्राक्कलन के विरुद्ध कार्य को अंजाम दे रहे हैं । जिससे स्पष्ट है कि संवेदक और विभागीय अधिकारियों के सांठगांठ से घटिया निर्माण कार्य को अंजाम दिया जा रहा है ।

ग्रामीणों का कहना है कि यह सड़क वर्षों से पक्कीकरण सड़क की बाट जोह रहा था. सड़क का शिलान्यास व निर्माण कार्य का उद्घाटन धूमधाम से स्थानीय विधायक नरेन्द्र नारायण यादव की उपस्थिति में हुआ. लेकिन सड़क निर्माण के शुरूआती दौर मे ही गुणवत्ता की अनदेखी कर संवेदक द्वारा बरते जा रहे घोर अनियमितता और घटिया सामग्री का प्रयोग कर कार्य का खानापूर्ति की जा रही है। नतीज़तन मुद्दत के बाद बन रही सड़क घटिया निर्माण के कारण हजारों की आबादी के उम्मीदों पर पानी फेर सकता है । 
ग्रामीणों ने जिला प्रशासन एवं कार्य प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता का ध्यान आकृष्ट कराते इस दिशा में आवश्यक कार्यवाही करने की मांग की है । ताकि सरकार का उद्देश्य व आमजनों की उम्मीद को पूरा किया जा सके ।
वही इस बावत प्रखंड विकास पदाधिकारी बिरेन्द्र कुमार ने बताया कि इस संदर्भ मे कोई शिकायत हमें नहीं मिली है। मामला संज्ञान में आने पर जांचोपरांत अग्रेतर कारवाई हेतु आलाधिकारी को सूचित किया जाएगा।
मुद्दत के बाद बन रही सड़क घटिया निर्माण के कारण फेर सकता है उम्मीदों पर पानी मुद्दत के बाद बन रही सड़क घटिया निर्माण के कारण फेर सकता है उम्मीदों पर पानी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 13, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.