मूलभूत सुविधाओं की कमी से आक्रोशित अभियंत्रण महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने किया प्रदर्शन

मधेपुरा जिला मुख्यालय स्थित बीपी मंडल अभियंत्रण महाविद्यालय के छात्र छात्राओं ने महाविद्यालय में शैक्षणिक व्यवस्था एवं मूलभूत सुविधाओं की कमी के कारण आक्रोशित होकर महाविद्यालय के मुख्य द्वार को बंद कर महाविद्यालय के सामने बैठकर आक्रोश व्यक्त किया. 


वहां मौजूद छात्रों ने बताया कि महाविद्यालय में तीन वर्ष से पढ़ाई हो रही है. मगर अब तक महाविद्यालय में छात्र छात्राओं के लिए शैक्षणिक व्यवस्था एवं मूलभूत सुविधा का घोर अभाव है. छात्रों ने बताया कि महाविद्यालय में क्लास नहीं होता है, लैब नहीं होता है, क्लास रूम की व्यवस्था नहीं है, पीने का पानी का व्यवस्था नहीं है. इस मामले को लेकर छात्रों ने कई बार महाविद्यालय प्रशासन को अवगत कराया, लेकिन अब तक सिर्फ उन्हें आश्वासन ही मिलता रहा है. 

छात्रों का कहना था कि महाविद्यालय के लगभग 700 छात्र छात्राओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. छात्रों का कहना है कि महाविद्यालय को अब तक पूर्ण रुप से बिल्डिंग तक नहीं मिल पाई है. क्लास रूम में शिक्षकों का अभाव है. उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग के छात्र होकर भी उन्हें आज तक प्रैक्टिकल नहीं करवाया गया है. आखिर यहां से उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं बाहर जाकर क्या कर पाएंगे. महाविद्यालय से लेकर मुख्य सड़क तक जाने के लिए सड़क नहीं बन पाई है. जिसके कारण थोड़ी सी भी बारिश होने पर छात्र छात्राओं को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

वहीं छात्र छात्राओं का कहना है कि महाविद्यालय के छात्र छात्राओं के लिए छात्रावास की व्यवस्था नहीं है. जिसके कारण छात्र छात्राओं को बाहर कमरा मिलने में परेशानी होती है. अगर कमरा मिल भी जाती है तो उसकी ऊंची रकम चुकानी पड़ती है. ऐसी स्थिति में छात्र छात्राओं को काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. जिससे उनकी पढ़ाई में भी बाधा उत्पन्न होती है. 

छात्रों ने आरोप लगाया कि महाविद्यालय में पढ़ाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है. उचित क्लासरूम नहीं होने के कारण तथा तीन बैच होने के कारण शिक्षक अल्टरनेटिव व्यवस्था करके छात्र छात्राओं को पढ़ाते हैं. जिससे उनकी पढ़ाई पूरी नहीं हो पाती है. उन्होंने कहा कि महाविद्यालय की स्थिति महाविद्यालय जैसी नहीं है. इससे ज्यादा अच्छी स्थिति अन्य विद्यालयों की है. वहीं छात्रों ने कहा कि यह महाविद्यालय पूर्व मुख्यमंत्री बीपी मंडल के नाम से है. जिनकी बीते कुछ दिनों पूर्व 100 वीं जयंती मनाई गई. उनके नाम से चल रहा यह महाविद्यालय की बेहद ही बदतर स्थिति है. 

छात्रों के द्वारा प्रदर्शन करने के दौरान महाविद्यालय प्रशासन ने छात्र छात्राओं से वार्ता कर समझाने की कोशिश की. महाविद्यालय प्रशासन ने कहा कि छात्रों की मांग जायज है. महाविद्यालय में क्लासरूम की कमी है. जिसके कारण छात्र छात्राओं को अल्टरनेटिव व्यवस्था कर पढ़ाया जाता है. जिस वजह से उनकी पढ़ाई पूरी नहीं हो पाती है. उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर उन्होंने जिला पदाधिकारी के समक्ष बातें रखी है. जल्द ही सारी परेशानी दूर की जाएगी. मगर छात्र मानने को तैयार नहीं थे. छात्रों का कहना है कि इस तरह का आश्वासन उन्हें पूर्व में भी मिलता रहा था. मगर अब तक व्यवस्था ज्यों का त्यों है. 

वहीं हंगामे के बीच महाविद्यालय के कर्मी के द्वारा खिड़की के शीशे तोड़ने पर भी छात्र आक्रोशित हो गए. छात्रों ने बताया कि महाविद्यालय के गार्ड के द्वारा आए दिन छात्रों से बदतमीजी की जाती है. छात्रों ने बताया कि महाविद्यालय के गार्ड के द्वारा खिड़की का शीशा तोड़ने के कारण एक छात्र जख्मी हो गया है. हंगामे की सूचना महाविद्यालय प्रशासन की ओर से सदर थाने में दी गई. 

सदर थाना से थानाध्यक्ष मनोज कुमार महतो पुलिस बल एवं कमांडो के साथ महाविद्यालय परिसर पहुंचकर छात्रों से वार्ता कर समझाने की कोशिश की. मगर छात्र मानने को तैयार नहीं हुए. उसके बाद सदर अंचलाधिकारी में भी छात्रों को समझाने की कोशिश की. पूरे दिन प्रशासन के द्वारा छात्रों से वार्ता कर समझाने की पूरी कोशिश की गई मगर छात्र अपनी मांगों पर अडिग रहे. उसके बाद सदर एसडीओ वृंदा लाल महाविद्यालय परिसर पहुंचकर छात्र छात्राओं से वार्ता किए. सदर एसडीओ से आश्वासन मिलने के बाद लगभग 4:30 बजे छात्रों का आक्रोश शांत हुआ. उसके बाद महाविद्यालय का मुख्य द्वार खोला गया.

मूलभूत सुविधाओं की कमी से आक्रोशित अभियंत्रण महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने किया प्रदर्शन मूलभूत सुविधाओं की कमी से आक्रोशित अभियंत्रण महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने किया प्रदर्शन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 30, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.