जमीन विवाद में चली गोली, बाछी की मौत

मधेपुरा के बिहारीगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत जोतैली पंचायत के रहुआ मेहता टोल में शनिवार को जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों के बीच मार-पीट एवं गोली-बारी की घटना हुई.

गोली लगने से एक गाय के बच्चे की मौत हो गई. वहीं घर में आग लगा दिया गया. दमकल की मदद से आग पर काबू पाया गया. घटना को लेकर दोनों पक्ष एक दूसरे पर आरोप मढ़ रहे हैं. 

सूचना मिलने पर बिहारीगंज पुलिस ने स्थल पर पहुंच कर मामले की तफ्तीश शुरू की. यद्यपि अबतक पुलिस किसी ठोस नतीजे पर नहीं पहुंच पाई है. थानाध्यक्ष मुकेश कुमार मुकेश ने बताया कि अभी तक किसी पक्ष की ओर से आवेदन नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि आवेदन मिलने पर आगे की कार्रवाई के बारे में बता सकते हैं. 

 मिली जानकारी के अनुसार उक्त गांव के मनोज मेहता और संजय मेहता के बीच बरसों से जमीनी विवाद चल रहा था. कुछ दिनों पूर्व मनोज मेहता ने अपने फूस के घर को तोड़कर नए मकान का निर्माण करवा रहे थे. इसी दौरान दोनों के बीच कहा-सुनी हुई और बात बढ़कर मारपीट से गोलीबारी तक पहुंच गई. बताया जाता है कि जमीनी विवाद को लेकर उसी दिन शनिवार को पंचायत बुलाकर विवाद को सुलझाने का प्रयास किया जा रहा था, लेकिन दोनों पक्षों ने पंचायत का फैसला मानने से इनकार कर दिया. मनोज मेहता ने बताया कि पंचायत होने के बाद वह घर आ गए और मकान का निर्माण कराना शुरू कर दिया. इसी बीच लाठी, डंडे से लैस होकर संजय मेहता, मंटू मेहता, पिंटू मेहता पिता कमलेश्वरी मेहता, आशीष कुमार पिता संजय मेहता, विजय मेहता पिता स्वर्गीय सुरेश मेहता, बबलू मेहता पिता स्वर्गीय सुरेश मेहता आदि कहा-सुनी करने लगे. उनकी बात नहीं मानने पर मार-पीट पर उतारू हो गए. मार-पीट करते हुए उन लोगों ने आकर उनके घर में आग लगा दिया और मुझ पर गोली चला दी. गोली मनोज मेहता के बगल से निकली और बाछी को जा लगी. गोली लगने से बाछी की मौके पर ही मौत हो गई.

मनोज मेहता वर्तमान में पंचायत के उप मुखिया भी हैं. इधर संजय मेहता, मंटू मेहता, पिंटू मेहता पिता कमलेश्वरी मेहता, विजय मेहता आदि लोगों ने बताया कि मनोज मेहता ने पंचायत का फैसला ना मानते हुए घर आकर खुद से अपने घर में आग लगा दिया और कट्टा निकालकर बाछी को गोली मार दिया. आग लगाने के और गोली मारने के बाद मनोज मेहता चिल्लाने लगा की संजय मेहता एवं अन्य लोगों ने उस पर गोली चलाई है और घर में आग लगाया है. आग लगने की सूचना पर पहुंचे दमकल प्रभारी ददन सिंह ने दमकल कर्मियों की मदद से बड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. 

गांव में आग लगाने और गोली-बारी की घटना की सूचना पाकर बिहारीगंज थानाध्यक्ष मुकेश कुमार मुकेश अपने दल-बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे. घटनास्थल पर पहुंचकर उन्होंने स्थल का जायजा लिया और आगे की कार्रवाई आवेदन के आधार पर करने की बात कही. 

वहीं जिला परिषद प्रतिनिधि अनिल जायसवाल, मंजौरा के पूर्व मुखिया उपेंद्र प्रसाद मेहता आदि जनप्रतिनिधि पहुंचे. जनप्रतिनिधियों ने माहौल शांत कराने का प्रयास किया. बहरहाल इस घटना के बाद दोनों पक्षों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है. यह बात भी गांव के लोगों को समझ में नहीं आया कि मौके पर पंहुची पुलिस ठोस नतीजे पर पहुंचे बिना ही वापस लौट गई. 

इधर उदाकिशुनगंज से पहुंचे पशु चिकित्सा पदाधिकारी डा. सुमित कुमार ने गोली से मरे गाय के बच्चे का पोस्टमार्टम किया.
(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)
जमीन विवाद में चली गोली, बाछी की मौत जमीन विवाद में चली गोली, बाछी की मौत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 14, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.