लोक सभा चुनाव को ले मतदान केंद्रों का प्रारूप प्रकाशित, जानें महत्वपूर्ण बातें

मधेपुरा जिला निर्वाचन पदाधिकारी नवदीप शुक्ला ने बुधवार को मधेपुरा जिले के मतदान केंद्रों  के युक्तिकरण के बाद इनकी प्रारूप सूची प्रकाशित कर जारी कर दिया ।


दलीय प्रतिनिधियों को दी गई जानकारी

मतदाता सूची का प्रकाशित प्रारूप सभी प्रमुख दलों के प्रतिनिधियों को वितरित करते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि आगामी लोक सभा चुनाव की तैयारी जारी है।इस बार सभी बूथों पर वी वी पेट मशीन लगी रहेगी जिसकी क्षमता 1500 मत ही है ।ऐसी स्थिति में जिस बूथ पर  1500 से अधिक मतदाता हैं वहां युक्ति करते हुए ग्रामीण क्षेत्र में 1200 और शहरी क्षेत्र में 1400 मतदाताओं पर एक अतिरिक्त  मतदान केंद्र का सृजन किया गया है ।

पुराने मतदान भवन में ही बढ़ी मतदान केंद्र 

जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला ने बताया कि हमारी कोशिश रही है कि नए भवन में मतदान केंद्र के बदले पूर्व के भवन में ही मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाकर युक्तिकरण किया जाय और ऐसा ही किया भी गया है ।इसमें कोई बूथ चलंत नही है ।

जिले में इसबार 374 नए बूथ 

उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि जिले के 70 ,आलम नगर विधान सभा क्षेत्र में पहले 279 बूथ थे जिसमें 75 बूथों की बढ़ोत्तरी हुई है।71,बिहारीगंज विधान सभा में 255 बूथ थे और यहां 71 नए बूथ बनाये गए हैं। 72, सिंहेश्वर विधान सभा क्षेत्र में पहले 256 बूथ थे और यहां 75 बूथ नए बनाये गए हैं ।  73,मधेपुरा विधान सभा क्षेत्र में 272 बूथ थे और यहां सर्वाधिक 91 नए बूथ बनाये गए हैं।इस प्रकार जिले में 312 बूथ नए बनाये गए हैं और अब जिले में बूथों की संख्या 1062 से बढ़कर 1374 हो गई है ।

7  जुलाई तक दी जा सकती है आपत्ति 

जिलाधिकारी ने बताया कि अगर किसी को नए मतदान केंद्र निर्धारण में कोई आपत्ति हो तो वे सात जुलाई तक अपना आपत्ति या सुझाव दे सकते हैं । उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि आप लोगों को बूथों की सूची दी जा चुकी है ।इसका अध्ययन कर कोई आपत्ति या सुझाव हो तो सात जुलाई तक हमें दें।इसपर जांच कर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी ।

बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सत्येंद्र कुमार सिंह, भाजपा अध्यक्ष स्वदेश कुमार, जद यू अध्यक्ष बिजेंद्र ना यादव, माकपा अध्यक्ष मनोरंजन सिंह, राजद प्रतिनिधि अभिनंदन यादव, भाकपा प्रतिनिधि प्रमोद प्रभाकर, लोजपा अध्यक्ष दिनेश पासवान तथा रालोसपा प्रतिनिधि अभिषेक कुशवाहा उपस्थित थे । इन प्रतिनिधियों ने तत्क्षण कुछ परामर्श भी दिए जिन्हें लिखित रूप से देने पर कार्रवाई का आश्वासन दिया गया । बैठक में सहायक निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कुमार राजा, दोनों अनुमंडलाधिकारी और सभी बीडीओ उपस्थित थे ।

(रिपोर्ट: प्रदीप कुमार झा, वरीय संपादक)
लोक सभा चुनाव को ले मतदान केंद्रों का प्रारूप प्रकाशित, जानें महत्वपूर्ण बातें लोक सभा चुनाव को ले मतदान केंद्रों का प्रारूप प्रकाशित, जानें महत्वपूर्ण बातें Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 27, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.