मधेपुरा में महिला आत्मसुरक्षा शिविर का हुआ आयोजन, 350 से अधिक छात्राओं ने लिया भाग



महिलाओं में आत्म सुरक्षा की जानकारी के लिए बीपी मंडल इंडोर स्टेडियम, मधेपुरा में शिविर का आयोजन किया गया। 


शिविर में महिलाओं खास कर छात्राओं को किसी विषम परिस्थिति में अपने आप को बचने की जानकारी दी गई। 

विषम परिस्थिति से निपटने के लिए महिलाओं को आत्म सुरक्षा की जानकारी आवश्यक 

 
शिविर का शुभारंभ महिला थाना के इन्स्पेक्टर ललितेश्वर पांडे ने किया। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस तो तत्पर रहती है लेकिन विषम परिस्थिति से निपटने के लिए महिलाओं को आत्म सुरक्षा की
जानकारी दी जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि आत्म सुरक्षा की जानकारी रखने वाली महिलाओं में आत्मबल बढ़ता है। उन्होंने कहा कि आत्मबल मजबूत रहने से कोई भी विकृत मानसिकता का युवक गलत निगाह नहीं डाल सकेगा। 

महिला थाना अध्यक्ष प्रमिला कुमारी ने कहा छात्राओं को सुरक्षा के लिए तैयार करना हम सभी अभिभावकों और स्कूल मनेजमेंट का दायित्व बनता है। किसी भी अनहोनी से बचने के लिए तत्काल उसके अंदर की क्षमता और बचाव के टिप्स ही काम आती है।


मुख्य प्रशिक्षक सोनी राज ने छात्राओं को सिखाए आत्मरक्षा के गुर 


शिविर के मुख्य प्रशिक्षक सोनी राज ने छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए. उन्होंने 30 से अधिक टिप्स की जानकारी देते हुए बताया कि छात्राओं को अपनी सुरक्षा के लिए हर हमेशा अलर्ट रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि अपने पास या अगल बगल की छोटी-छोटी वस्तुओं के माध्यम से भी हम अपनी सुरक्षा कर सकते हैं। उन्होंने टिप्स के माध्यम से कलम, बोतल, स्टीक, बलिया सहित विभिन्न वस्तुओं से अपने सुरक्षा करने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ऐसे आयोजन से छात्राओं का मनोबल बढ़ेगा और गलत निगाह डालने वाले युवाओं को पुलिस के हवाले किया जा सकता है ।
मौके पर वक्ताओं ने पुलिस प्रशासन द्वारा आयोजित ऐसे कार्यक्रम की सराहना करते कहा कि छात्राओं को आत्मरक्षार्थ इस तरह का शिविर बराबर होते रहना चाहिए। लोगों ने कहा कि स्कूल स्तर पर भी ट्रेनिंग चलाया जाए। मौके पर सावंत कुमार रवि, डॉ वंदना कुमारी, निक्कू नीरज, राजेश कुमार सहित बड़ी संख्या में गणमान्य मौजूद थे।
(रिपोर्ट: मुरारी सिंह)
मधेपुरा में महिला आत्मसुरक्षा शिविर का हुआ आयोजन, 350 से अधिक छात्राओं ने लिया भाग मधेपुरा में महिला आत्मसुरक्षा शिविर का हुआ आयोजन, 350 से अधिक छात्राओं ने लिया भाग Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 25, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.