समस्या: जनवितरण प्रणाली के माध्यम से उपभोक्ताओं को मिलता है कम अनाज

जनवितरण प्रणाली के वितरण व्यवस्था व वितरणकर्ता के व्यवहार के कारण मधेपुरा जिले के बिहारीगंज के हथऔंधा पंचायत के वार्ड 03 के लाभार्थियों में आक्रोश गहराने लगा है।


अनाज वितरण में कटौती के बावत लाभार्थी झुमरी देवी, मीणा देवी, दिनेश कुमार, कंचन देवी आदि ने बताया कि उन सबों को अनाज व तेल कोटाधारक रणविजय सिंह की दूकान से मिलता है। उसमें भी हर माह यूनिट के हिसाब से पांच किलो कम अनाज दिया जाता है। कहने पर कोटाधारक कहता है जहां शिकायत करना है कर लो मेरा कुछ नही बिगड़ेगा। इसके अलावे उपरोक्त सबों ने मीडिया के समक्ष कबूल भी किया कि माह दिसंबर 2017 का अनाज भी उसे नहीं दिया गया है। इससे प्रतीत होता है कि उक्त व्यवस्था में कितना बड़ा लूट खसोट मचा हुआ है। 

लाभार्थी दिनेश कुमार ने बताया कि जब कोटाधारक रणविजय सिंह के दूकान पर वे सभी अपना राशन लेने जाते हैं तो उसका व्यवहार ग्राहकों के प्रति अच्छा नहीं रहता है। इसे लेकर लोगों में आक्रोश व्याप्त है। मामले को लेकर उपभोक्ताओं ने अनुमंडल पदाधिकारी उदाकिशुनगंज, जिलाधिकारी मधेपुरा, मुख्यमंत्री बिहार समेत तमाम वरीय को आवेदन देकर न्याय की गुहार लगायी है। साथ हीं जनवितरण प्रणाली दूकानदार से उसे हटाकर दूसरे दूकान में स्थानांतरण की भी मांग अपने अपने आवेदन में ग्राहकों ने किया है। 

ज्ञात हो कि पूर्व में जनवितरण प्रणाली दूकानदार का स्थान छिटपुट जगहों पर था। लेकिन बिहारीगंज के प्रखंड प्रमुख राकेश कुमार सिंह के प्रयास से वर्ष 2016 में प्रखंड के सभी डीलरों को संबधित स्थल यानि आवंटित पंचायत में अपनी अपनी दूकान को स्थापित करना पड़ा जिससे लोगों को परेशानी बहुत हद तक दूर हुई और वितरण व्यवस्था में सुधार हुआ।

वहीं उक्त बावत प्रखंड प्रमुख राकेश कुमार सिंह ने बताया कि अनाज नहीं मिलने की शिकायत उन्हें भी कुछ उपभोक्ताओं ने किया है। वे इस मामले को मधेपुरा की बैठक में रखेंगे। 

वहीं प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी अरविन्द कुमार से पूछने पर उन्होंने बताया कि पीडीएफ को अनाज वितरण हेतु दिया गया हैं। बावजूद इसके लाभार्थी को अनाज नहीं मिलना आश्चर्य की बात है, जहां तक कम अनाज देने की बात है उसे हम आवेदन मिलने पर इसकी जांच करेंगें। हो सकता है कि कार्डधारी अपना अनाज नहीं ले गया हो।
(रिपोटी: रानी देवी)
समस्या: जनवितरण प्रणाली के माध्यम से उपभोक्ताओं को मिलता है कम अनाज समस्या: जनवितरण प्रणाली के माध्यम से उपभोक्ताओं को मिलता है कम अनाज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 19, 2018 Rating: 5
Powered by Blogger.