07 अप्रैल 2018

मधेपुरा: स्वच्छता के प्रति जागरूकता के लिए डीएम ने की 5 किमी पद यात्रा

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत सत्याग्रह से स्वच्छताग्रह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत बिहार में संचालित "सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह" अभियान को लेकर शनिवार को बेलोकला नाढी पंचायत के क्षेत्रों में जिलाधिकारी मो. सोहैल की अगुआई में 5 किलोमीटर की पद यात्रा की गई ।


पद यात्रा के दौरान विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक शिक्षिका व छात्र छात्राओं, जीविका समूह की दीदियों, समाजसेवियों  ,युवाओं स्थानीय जनप्रतिनिधियो ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया ।  पद यात्रा में स्थानीय जन जागृति ग्रुप के गाजे बाजे के साथ पद यात्रा में खुले में शौच मुक्त के नारे लगाए जा रहे थे। मध्यप्रदेश से आये  स्वच्छाग्रहियों के दल के द्वारा नारा लगा कर लोगो को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा था। बंद करो जी बन्द करो खुले में हगना बन्द करो, मूंग फली में गोटा, अब नही पकड़ेंगे लोटा, भैया भाभी शर्म करो खुले में शौच बंद करो जैसे कई जागरूक नारे लगाए गए।  

पद यात्रा राजकीय उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय बेलोकला से प्राम्भ होकर गांव के विभिन्न सडको से गुजरते हुवे पुनः विद्यालय परिसर में आकर सभा मे परिणत हो गया ।पद यात्रा के बाद कला जत्था के कलाकारों के द्वारा गीत संगीत और नृत्य की प्रस्तुति कर उपस्थित लोगों को जागरूक किया गया । कार्यक्रम के अंत मे मध्यप्रदेश से आये हुए सभी स्वच्छताग्रहियो का परिचय जिलाधिकारी से कराया गया । फिर सभी स्वच्छताग्रहियो को मुखिया संघ के अध्यक्ष सह भाजपा जिलाध्यक्ष स्वदेश कुमार के द्वारा माल्यार्पण कर सम्मानित किया गया । 

मौके पर स्वच्छाग्रहियो ने जिला प्रशासन को धन्यवाद व आभार व्यक्त करते हुवे कहा कि आज तक हमने सुना था कि अथिति देवो भवः लेकिन बिहार के मधेपुरा की इस पावन धरती पर आज  हमने देखा और सीखा अथिति देवो भवः का अर्थ। हमने कल्पना भी नही की थी कि इतना सुंदर होगा बिहार । यहाँ के प्रशासन और स्थानीय लोगो ने हमे प्यार और सहयोग दिया इसके लिए हमारी पूरी टीम आप सबो का आभारी है । 

वहीँ मुखिया संघ जिलाध्यक्ष स्वदेश कुमार ने कहा कि सत्याग्रह के बाद माननीय प्रधानमंत्री के स्वच्छताग्रह की पद यात्रा बेलोकला से शुरुवात हुई यह हमारे लिए गर्व की बात है। उन्होंने सभी स्वच्छताग्रही एवं सभी जनप्रतिनिधि और स्थानीय लोगो का आभार व्यक्त किया। मौके पर  जिलाधिकारी मो सोहैल ने कहा कि 2019 तक पूरे जिले को खुले में शौच मुक्त बनाना है । स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत खुले में शौच मुक्त भारत यह तभी संभव हो सकता है जब आपलोगों का पूरा सहयोग होगा। उन्होंने बताया कि शौचालय के लिए ज्यादा जमीन भी नही चाहिए और सरकार के द्वारा शौचालय बनाने वाले को प्रोत्साहन राशि के रूप में लाभुक को 1₹ 2000  भी दी जा रही है । जिनके पास अपनी जमीन नही है, जो भूमिहीन है ऐसे लोगो के लिए सरकारी भूमि पर शौचालय निर्माण कर उन्हें उनकी चाभी उन्हें सौपी जाएगी । 

मौके पर उप विकास आयुक्त मुकेश कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी संजय कुमार निराला, प्रखंड विकास पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी, प्रखंड आपूर्ति प्रभारी पदाधिकारी शिव कुमार सिंह, बीजेपी युवा कार्यकर्ता मनोज मंडल, रजनी मुखिया प्रतिनिधि राजीव राजा, मुनचुन मंडल समेत कई गणमान्य सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...