परिवार नियोजन ऑपरेशन के दौरान महिला की मौत, परिजनों ने लगाया अस्पताल पर आरोप

मंगलवार को मधेपुरा जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आलमनगर में परिवार नियोजन के दौरान एक महिला की मौत से पूरे प्रखंड क्षेत्र में आक्रोश का माहौल व्याप्त है। 

इस बाबत बसनवाड़ा पंचायत के अल्लाह घाट स्थित शर्मा टोला वार्ड नंबर 10 के निवासी मृतका के ससुर इतवारी शर्मा ने बताया कि मेरी 25 वर्षीय पुत्र वधू पूनम देवी पति सरवन कुमार शर्मा मंगलवार के संध्या चार बजे परिवार नियोजन का ऑपरेशन कराने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आलमनगर अपनी सास के साथ आई थी। जिसका ऑपरेशन रात्रि आठ बजे डॉक्टर ए के मिलन के द्वारा किया गया परंतु दो-तीन घंटे के बाद से ही मेरी पुत्रवधू दर्द से छटपटाने लगी जिसके बाद अस्पताल में उपस्थित स्वास्थ्य कर्मी के पास मेरी पत्नी के द्वारा एक बार देखने की गुहार कई बार लगाया परंतु एक भी स्वास्थ्य कर्मी देखने के लिए नहीं पहुंछे. उल्टे बहाना करने का आरोप लगाते हुए डांट कर सो गए। परंतु जब दो बजे के आसपास शरीर ठंडा पड़ने लगा तो मेरी पत्नी के द्वारा जोर-जोर से चिल्लाने और रोने लगी जिसके बाद आनन फानन में एंबुलेंस बुलाकर उस पर बिठाकर मधेपुरा भेज दिया गया। मेरी पत्नी के अनुसार मेरी पुत्रवधू की मृत्यु आलमनगर अस्पताल में ही हो गई थी । परिजनों ने आरोप लगाया कि साजिश के तहत ऐसा किया गया.

वहीँ इससे आक्रोशित ग्रामीणों के द्वारा मृतका का शव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के गेट के सामने रखकर घंटों अस्पताल स्वास्थ्य कर्मी के विरोध में प्रदर्शन किया गया, जिसकी सूचना मिलते ही प्रखंड विकास पदाधिकारी मिनहाज अहमद घटनास्थल ने पर पहुंचकर परिजनों को समझा-बुझाकर सबके साथ घर भेज दिया। 

इस बावत प्रखंड विकास पदाधिकारी आलमनगर मिनहाज अहमद ने बताया कि परिवार नियोजन के एक दिन के दौरान अगर किसी महिला की मौत हो जाती है तो उसे सरकार के द्वारा दो लाख का मुआवजा दिया जाता है। तत्काल में मृतका के परिजनों के खाते पर पचास हजार रुपए दे दिया गया है वही बचे हुए राशि प्रक्रिया पूर्ण होते हैं खाते पर भेज दिया जाएगा. वही तीन हजार कबीर अंत्येष्टि योजना के तहत मृतका के परिजनों को नगद राशि दे दी गई है साथ ही उन्होंने बताया कि आरोपी डॉक्टर के खिलाफ कार्यवाही हेतु वरीय पदाधिकारी को  रिपोर्ट भेज दी जाएगी.
(Report: Prerna Kiran)
परिवार नियोजन ऑपरेशन के दौरान महिला की मौत, परिजनों ने लगाया अस्पताल पर आरोप परिवार नियोजन ऑपरेशन के दौरान महिला की मौत, परिजनों ने लगाया अस्पताल पर आरोप  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 25, 2018 Rating: 5
Powered by Blogger.