03 अप्रैल 2018

शौचालय निर्माण की राशि भुगतान में गड़बड़झाला: बीडीओ के नाम पर वसूली

सूबे की सरकार भले ही आमजन के लिए महत्वाकांक्षी योजनायें संचालित कर रही है मगर सरकारी कर्मचारी व अधिकारी इन योजनाओं में पलीता लगाने में कोई भी कोर-कसर नहीं छोड़ रहे हैं। 

यह कहना गलत नहीं होगा कि इस गोरखधंधे में जहां स्थानीय जनप्रतिनिधियों की संलिप्तता उजागर हो रही है वहीं पर दलाल संस्कृति के हावी होने से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। बात चाहे स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना के अंतर्गत शौचालय के निर्माण की हो या फिर प्रधानमंत्री आवास योजना की। हर योजनायें कहीं न कहीं से भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ती जा रही है। ऐसा नहीं है कि इस भ्रष्टाचार की पोल नहीं खुल रही है।

ताजा मामला पुरैनी प्रखंड के दुर्गापुर पंचायत के वार्ड नंबर दो का है। जहां शौचालय निर्माण करा चूके कुछ लाभुकों ने शौचालय निर्माण की राशि उठाव के नाम पर एक-एक हजार रुपये पंचायत के उप मुखिया मंजुला देवी के पति बिहारी साह पर देने के गंभीर आरोप लगाते हुए अनुमंडल पदाधिकारी एवं विधायक से शिकायत की है । वार्ड नंबर दो के लाभुक गीता देवी, अंजू देवी, सीमा देवी गुरूदेव साह आदि ने अनुमंडल पदाधिकारी को आवेदन देकर शौचालय निर्माण के राशि उठाव में पंचायत के उपमुखिया मंजूला देवी के पति बिहारी साह उर्फ संजय साह पर बीडीओ पुरैनी के नाम का उपयोग कर एक एक हजार रुपये वसूलने का गंभीर आरोप लगाया है ।

इस बाबत अनुमंडल पदाधिकारी एसजेड हसन ने बताया कि आवेदन मिला है मामले की जांच हेतू अंचलाधिकारी पुरैनी को रिपोर्ट किया गया है जांचोपरांत दोषी पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी ।

बता दें कि शौचालय बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्र में 12 हजार रुपए प्रति शौचालय अनुदान सरकार द्वारा देना निश्चित किया गया। जागरूक अनेक ग्रामीणों ने इधर-उधर से राशि लेकर शौचालय तो बनवा लिया मगर अब राशि चुकाना उन्हीं पर भारी पडऩे लगा है।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...