15 मार्च 2018

सास बहू सम्मेलन का आयोजन

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत कई आंगनबाड़ी केंद्र पर टीकाकरण दिवस के मौके पर सास बहू सम्मेलन का आयोजन किया गया ।


बिहार सरकार के द्वारा परिवार नियोजन कार्यक्रम को बढ़ावा देने के उद्देश्य  चलाई गई योजना के बारे में एएनएम ने सभी आंगनबाड़ी केंद्र के पोषक क्षेत्र के लाभार्थी महिलाओं के बीच सास बहू सम्मेलन बाल विवाह परिवार नियोजन समय पर टीकाकरण नियोजित परिवार के लाभ को बढ़ावा देने की विस्तृत जानकारी देने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम चलाया गया।

वहीँ भतरंधा परमानपुर पंचायत के पश्चिम टोला केंद्र संख्या 19, चित्ती पंचायत के केंद्र संख्या 15 रतनपुरा पंचायत के केंद्र संख्या 69 तथा सभी पर एएनएम की अध्यक्षता में कराया गया इस दौरान पोषक क्षेत्र के लाभार्थी महिलाओं को कहा गया कि लड़के की शादी 21 वर्ष लड़की की शादी 18 वर्ष से कम में नहीं करें और पहला बच्चा शादी के 3 वर्ष बाद होना चाहिए.

स्वास्थ्य प्रबंधक कुमार धनंजय ने बताया कि ‘छोटा परिवार सीमित परिवार’ आदर्श परिवार होता है और पहला बच्चा के बाद कम से कम 3 वर्ष बाद दूसरा बच्चा हो तो जच्चा बच्चा दोनों सुरक्षित रहते हैं. इस कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं को जागरुक करावे ताकि किसी प्रकार की परिवार के लोगों को परेशानी ना हो. वहीँ केयर प्रतिनिधि सोनी गांधी ने गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित रहने और 3 वर्ष के अंतराल में बच्चा होने के बारे में विस्तृत जानकारी दिया गया। कार्यक्रम के पश्चात लाभुकों के बीच पुरस्कार वितरण किया गया। कार्यक्रम को लेकर उत्साहजनक माहौल देखा गया। मौके पर डॉ संजय कुमार मिश्र एएनएम केंदुला देवी सेविका कुमारी गुंजन भारती आशा मीरा देवी आदि उपस्थित थे।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...