12 मार्च 2018

कोचिंग और निजी स्कूलों की होगी जाँच: समीक्षात्मक बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय

सोमवार कॊ जिलाधिकारी मु सोहैल ने डी आर डी ए सभागार में सभी विभागों के कार्यों की समीक्षात्मक बैठक करते हुए अनेक निर्देश जारी किये । 


जिले के गम्हरीया प्रखंड के दयालपुर स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय द्वारा फर्जी हस्ताक्षर कर छात्रवृति की राशि डकार जाने के मामले में उन्होंने फौरन दंडात्मक कारवाई का आदेश डी इ ओ कॊ दिया । इस मामले में लोक शिकायत निवारण द्वारा भी आदेश पारित कर दिया गया है । जिलाधिकारी ने यह भी निदेशित किया कि जो प्रधानाध्यापक अभी तक छात्रवृति की राशि कोषागार से नही निकाल सके हैं, उनके विरुद्ध भी विभागीय कारवाई करें ।

विद्युत अभियंता होंगे सम्मानित: कार्यपालक अभियंता ने विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान बताया कि जिले के सभी बी पी एल आवेदकों कॊ विद्युतापूर्ति हेतु कनेक्शन दिया जा चुका है । जिलाधिकारी ने उन्हें इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिये बिहार दिवस के अवसर पर सम्मानित करने का निर्देश दिया । उक्त अभियंता कॊ यह निदेश भी दिया गया कि जो बी पी एल विद्युत कनेक्शन नही लेना चाहते हैं उनसे लिखित रुप में यह ले लें।

निजी स्कूलों /कोचिंग संस्था की करें जाँच: जिलाधिकारी ने डी ई ओ कॊ यह स्पष्ट रुप से निदेशित किया कि अविलम्ब जिले में चलाये जा रहे कोचिंग संस्थाओं और निजी स्कूलों  की नियमानुसार जाँच करें । जो संस्था नियमानूकूल  हों उनका पंजीकरण करें अन्यथा उनके पंजीकरण के आवेदन कॊ अस्वीकृत कर दें । दो वर्ष पूरे हो गये लेकिन अभी तक पंजीकरण कार्य कॊ लम्बित रखा जाना अकर्मण्यता का द्योतक है ।

लगान वसूली करें तेज: सभी अंचलाधिकारियो कॊ यह निदेश दिया गया कि अंचल में कर्मचारी कॊ बैठाकर मालगुजारी वसूली का काम तेज करें ।इसके लिये प्रचारित भी करें कि रशीद अमुक स्थान पर काटा जा रहा है ।इसके साथ ही यह निदेश भी दिया गया कि अनधिकृत हाटों की जाँच और निरीक्षण कर उनसे दंडात्मक शुल्क वसूली करें । कई अनधिकृत हाट चालू हो जाने के कारण नाहक सड़क जाम की नौबत आती है ।

लावारिश लाश के अंत्येष्टि की हो व्यवस्था: आमतौर पर कभी कभी लावारिश लाश मिलती है तो उनके अंत्येष्टि के लिये कोई विहित राशि उपलब्ध नही होती है ।इसके लिये सरकार से आग्रह किया गया कि कबीर अंत्येष्टि की राशि से इसके लिये स्वीकृति दी जाय ।

बैठक में डीडीसी मुकेश कुमार, एस डी ओ संजय कुमार निराला आदि सभी सम्बन्धित पदाधिकारी उपस्थित थे ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...