08 मार्च 2018

महिला दिवस पर राष्ट्रीय पोषण मिशन का हुआ शुभारम्भ, कई महिलाएँ सम्मानित

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर गुरुवार कॊ मधेपुरा शहर के कला भवन में राष्ट्रीय पोषण मिशन का शुभारम्भ हुआ । जिलाधिकारी मु सोहैल ने उद्घाटन करते हुए कहा कि सबल और सक्षम महिला ही एक बेहतर परिवार बना सकती है ।


उन्होंने कहा कि विभिन्न कारणों से आज भी महिलायें स्वास्थ्य समस्या से परेशान रहती हैं । प्रधानमंत्री जी ने इसे गम्भीरता से लिया है और इसके लिये राष्ट्रीय पोषण मिशन की आज से ही शुरुआत हो रही है । इसके तहत महिलाओं कॊ एनिमिया जैसी रक्तल्पता की बीमारी से मुक्त कराया जायेगा ।

इस अवसर पर आरक्षी अधीक्षक विकास कुमार ने कहा कि सबल महिला ही सशक्त परिवार बना सकती है । महिलाओं कॊ संविधान सम्मत समानता का अधिकार तो प्राप्त है लेकिन अब इन्हें सबल करने में राष्ट्रीय पोषण मिशन एक मिल का पत्थर साबित होगा ।

आयोजन का संचालन करते हुए सी डी पी ओ दर्शना ने राष्ट्रीय पोषण मिशन के उद्देश्यों कॊ विस्तार से बताते हुए आह्वान किया कि इसे हम सब महिलायें मिलकर सफल बनायेंगे ।

इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष मंजु देवी, उपाध्यक्ष रघुनन्दन दास, प्रो प्रज्ञा, सी डी पी ओ रेखा कुमारी और श्वेता कुमारी ने भी सम्बोधित किया ।

यहाँ जिलाधिकारी मु सोहैल द्वारा विभिन्न क्षेत्र में प्रशंसनीय कार्य के लिये जिला परिषद अध्यक्ष मंजु देवी सहित अन्य कॊ प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया । पुलिस अधिकारी प्रमिला और कॉन्सटेबल कंचन, कबड्डी खिलाड़ी सुनीति कुमारी, एथलीट बबीता कुमारी और मेराथन धाविका सुमन भारती ललिता, मुरलीगंज में पदस्थापित महिला चिकित्सक डॉ अलका कुमारी, सिंहेश्वर की ए एन एम सरस्वती राय और आशा कुमकुम कुमारी, शिक्षा के क्षेत्र में डॉ प्रज्ञा और शशि प्रभा (सिंहेश्वर ),आई सी डी एस में सी डी पी ओ श्वेता कुमारी ,सेविका मीना (मुरहो )और सुनीता कुमारी (लक्ष्मीपुर ) तथा पर्यवेक्षीका मुरलीगंज रजनी सिंह कॊ प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया । राजनीति प्रतिनिधि के रुप में समाज सेवा के लिये बभनी पंचायत के वार्ड नम्बर नौ की सदस्या स्मृति सुधा और बेहतर महिला पदाधिकारी के रुप में गम्हरीया की बीडीओ ज्योति गामी कॊ भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...