30 मार्च 2018

धूमधाम से मनाई डीएबी स्कूल की पहली वर्षगाँठ, अमेरिका और जर्मनी के अतिथि मौजूद


मधेपुरा जिले के आलमनगर में डी ए बी स्कूल की पहली वर्षगांठ धूमधाम से मनाई गई. इस दौरान स्कूल के छात्र छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों का भरपूर मनोरंजन किया.

 समारोह का आगाज अतिथियों के स्वागत गान से शुरू किया गया। समारोह का विधिवत उद्घाटन अमेरिका से आए आचार्य विमलानंद अवधूत ,ड्रेसड्रेन जर्मनी के कृषि वैज्ञानिक सरिता बार्बर, जिला पार्षद अध्यक्षा मंजू देवी, स्कूल के निदेशक ई0नवीन कुमार ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया.

 इस दौरान आचार्य विमलानंद अवधूत  ने उपस्थित हजारों अभिभावकों एवं छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यालय का कार्य भविष्य निर्माण करने के लिए होता है शिक्षा से ही देश का विकास संभव है उन्होंने कहा कि विद्या के पीछे एक सिद्धांत होना चाहिए विद्या ऐसी होनी चाहिए जो ज्ञान देकर एक जिम्मेदार नागरिक बना दे ।जिम्मेदार नागरिक रास्ता खुद ब खुद ढूंढ लेता है ।

उन्होंने कहा कि आज भारत की संस्कृति विदेशों में अपनाया जा रहा है जबकि भारत के लोग भ्रम की स्थिति में है ।उन्होंने कहा कि आज सिर्फ भारत में ही मां पूज्यनीय है ।वर्तमान शिक्षा पद्धति से हटकर भारत की प्राचीन शिक्षा पद्धति बच्चों को पढ़ाने की आवश्यकता है। वहीं जर्मनी से आये कृषि वैज्ञानिक सरिता बार्बर ने कहा कि बच्चों का मानसिक विकास तभी होगा जब शारीरिक रूप से बच्चों में विकास हो .उन्होंने कहा कि प्राचीन काल में कहा जाता था कि जैसा अन्न खाओगे वैसा मन होगा। आज रासायनिक खाद का उपयोग धड़ल्ले से हो रहा है जिससे अनाज पर व्यापक प्रभाव पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि जैविक खाद का उपयोग करें इससे उत्पादित अनाज ही बच्चों को खिलाएं जिससे शारीरिक विकास के साथ-साथ मानसिक विकास भी होगा. 

मधेपुरा जिला पार्षद अध्यक्षा मंजू देवी ने कहा कि इस सुदूर देहात में ऐसा स्कूल खुलने से गरीब अभिभावकों की परेशानी कम हुई है. वही निदेशक इंजीनियर नवीन कुमार ने कहा कि स्कूल का निर्माण क्षेत्र के बच्चों के लिए मील का पत्थर साबित होगा. उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना मेरे स्कूल परिवार का संकल्प है. स्कूल पिछले एक वर्ष में बहुत आगे बढ़ा है. इस दौरान हमने कई उतार-चढ़ाव का भी अनुभव किया है । सभी के सहयोग से स्कूल जिला नहीं जिला ही नहीं देश स्तर पर यहां के  बच्चा अपना नाम रोशन करें, यही अभिलाषा के साथ मैं सतत प्रयत्नशील रहूंगा.

समारोह के दौरान सभी वर्ग के अव्वल छात्र छात्राओं को मोमेंटो एवं प्रशस्ति पत्र अतिथियों ने देकर बच्चों का मनोबल बढ़ाया । समारोह के दौरान स्कूल के छात्र छात्राओं ने विभिन्न विभिन्न राज्यों के कला संस्कृति पर आधारित एवं पर्यावरण पर आधारित मनमोहक भाव-भंगिमा प्रस्तुत कर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया. उपस्थित लोगों ने घंटों बच्चों के मनमोहक नृत्य पर मंत्रमुग्ध होते रहे। समारोह का समापन करते हुए पूर्व मंत्री सह स्थानीय  विधायक नरेंद्र नारायण यादव ने कहा कि शिक्षा से ही विकास संभव है उन्होंने स्कूल के निदेशक को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस सुदूर देहात में शिक्षा की लौ जलाकर गरीब बच्चों का भविष्य सुधारने का जो आपने बीड़ा उठाया है उसमें हम लोगों का सहयोग रहेगा.

इस अवसर पर जिला पार्षद रेखा देवी, डिंपल देवी ,सीओ विकास कुमार, थाना अध्यक्ष सुनील कुमार, डॉ मनोज कुमार, डॉ राकेश कुमार, प्राचार्य आर माथियासस्वरूप कुमार, उदय प्रकाश , श्याम बिहारी, अमित अमन, राजकुमार जायसवाल, ब्रजेश कुमार झा, कृष्णा देव ,संजय कुमार पाठक विजया रानी, स्नेहा झा, रत्ना प्रिया, प्रीति पाठक, मैक दली साईं बालनी, स्वर्ण प्रभा, अनामिका कोनिका, इंग्रिड लीनी, सुशीला, साक्षी सिंह सहित हजारों लोग उपस्थित थे.
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...