जिन श्रद्धालुओं पर चलती है दुकानदारी, उनके लिए ही परोसते हैं गन्दा

आज हिन्दूओं का महापर्व नवरात्रा का पहला दिन है । मधेपुरा जिले में चारों तरफ इस पर्व की चहल पहल दिखाई दे रही है ।

सिहेंश्वरवासी अहले सुबह उठ कर बाबा सिहेंश्वर नाथ के दर्शन कर नवरात्रि के पूजा अर्चना में मग्न हो जाते हैं । बिहार के इस प्रसिद्ध तीर्थ स्थल जहाँ कोशी, मिथिलांचल के साथ साथ नेपाल के श्रद्धालुओ की भारी भीड़ पहुचती है । लेकिन श्रद्धालुओं की  आस्था पर चोट उस समय लगती है मंदिर के आसपास के लोग ही मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की राह में गंदे पानी जमा करते रहते हैं । मंदिर पहुचने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के नाग गेट के सामने स्थित होटलों और घरों का गन्दा पानी नाग गेट के पास जमा रहता है । जिसको पारकर श्रद्धालुओं को मंदिर पहुंचना पड़ता है । गंदे पानी से बदबू भी आती है, लेकिन न तो इन दुकानदारों को इसकी परवाह है और न ही मंदिर प्रशासन ही इसका कोई हल निकाल रहा है । मंदिर रोड के नाला को इन दुकानदारों के द्वारा अतिक्रमण कर लिये जाने के कारण वह अपने होटल का गंदा और जूठा पानी मंदिर के ही आगे बहा देते हैं । और तो और कई होटल वाले रात जमा जूठे पत्तल भी नाग गेट पर डाल आते हैं, जिसमें इनको थोड़ी भी शर्म नही आती है । 

इस बाबत सिहेंश्वर मंदिर न्यास के प्रबंधक उदय झा ने बताया कि बार बार समझाने के बावजूद दुकानदारों पर इस बात का कोई असर ही नहीं पड़ रहा है । डीडीसी साहब के पास भी यह मुद्दा उठाया गया है । इसके लिए अब मंदिर न्यास के द्वारा  कानूनी कार्रवाई के लिए थाना और अंचल से पत्राचार कर रही है । इस बाबत अंचलाधिकारी कृष्ण कुमार सिंह ने कहा ऐसा कोई पत्र आता है तो हम तुरंत उस पर कार्रवाई करेंगे । 

हालांकि मंदिर के पास सभी दुकानदार नाले को ऊँचा कर मजे से दुकान लगाते हैं । किसी को भी श्रद्धालुओं की कठिनाइयों से कोई लेना-देना नहीं है जबकि इन्हीं श्रद्धालुओ के कारण ही इनकी दुकानदारी चलती है ।
जिन श्रद्धालुओं पर चलती है दुकानदारी, उनके लिए ही परोसते हैं गन्दा जिन श्रद्धालुओं पर चलती है दुकानदारी, उनके लिए ही परोसते हैं गन्दा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 21, 2017 Rating: 5
Powered by Blogger.