खुले में शौच से मुक्त वार्ड बनाने का ग्रामीणों ने लिया संकल्प

लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय निर्माण को लेकर ग्रामीणों को प्रोत्साहित करने सहित वार्ड को खुले में शौच से मुक्त करने के उद्देश्य से एक दिवसीय जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया. 


मधेपुरा जिले के पुरैनी प्रखंड के कुरसंडी पंचायत के बथनाहा स्थित आम्रवाटिका कैरियर इन्स्टीट्यूट परिसर में बीडीओ रीना कुमारी के मौजूदगी एवं मुखिया रजनीश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में पंचायत के सभी लोगों ने खुले में शौच से मुक्ति का संकल्प लिया. बीडीओ रीना कुमारी ने कहा कि लज्जा ही स्त्री का आभूषण है. स्वच्छता में ईश्वर का वास होता है. उन्होंने कहा कि आज के दौर में सरकार महिला सशक्तिकरण को बढावा देने के लिए भारत के सभी गांवों को खुले में शौच से मुक्त करने का संकल्प लिया है उन्होनें शौचालय में शौच करने के फायदे भी महादलित परिवार के महिलाओं को बताया.

उन्होंने कहा कि शौचालय में शौच करने से हमारे इज्जत आबरू पर किसी की बुरी नजर नहीं पड़ती है, और न ही हमें लज्जित होना पड़ता है, इसलिए शौचालय में शौच करने की आदत डालें. स्वच्छ रहने से हमारा तन और मन दोनों स्वस्थ्य रहता है.

बीडीओ ने उपस्थित जनों से शौचालय उपयोग को अपने संस्कार में शामिल करने की अपील की साथ ही सरकार द्वारा मिलनेवाली राशि अविलंब देने का भी वादा किया. मौके पर जिला समन्वयक विश्वजीत कुमार, प्रखंड समन्वयक खुशबु कुमारी, सरपंच राधेश्याम दास, पंसस कमलकिशोर यादव, उपमुखिया रामप्रकाश सिंह, भूतपूर्व सरपंच विद्यासागर दास, वार्ड सदस्य राम प्रवेश कुमार पंडित, फुलकुमारी देवी, अमरजीत कुमार, निलेश कुमार आदि मौजूद थे.
खुले में शौच से मुक्त वार्ड बनाने का ग्रामीणों ने लिया संकल्प खुले में शौच से मुक्त वार्ड बनाने का ग्रामीणों ने लिया संकल्प Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 25, 2017 Rating: 5
Powered by Blogger.