हर घर में शौचालय बनाने के लिए लोहिया स्वच्छता अभियान का उद्घाटन

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर प्रखंड में आज शौचालय निर्माण के लिए लोहिया स्वच्छता अभियान का उद्घाटन बीडीओ सिंहेश्वर के द्वारा किया गया.
प्रखंड के भवानीपुर पंचायत में इस अभियान का उद्घाटन करते हुए बीडीओ अजीत कुमार ने बताया कि एलएसबीए के लिये सिंहेश्वर प्रखंड से भवानीपुर पंचायत को मॉडल पंचायत के रूप में चुना गया है. श्री कुमार ने कहा इस अभियान के तहत पूरे पंचायत को शौचालय युक्त कर देना है ताकि बाहर शौच करने की प्रथा को पूर्णत: समाप्त किया जा सके. उन्होंने कहा कि आज भवानीपुर के वार्ड नंबर 6 से इस अभियान की शुरुआत की गई है और एक माह के भीतर एक वार्ड के सभी शौचालयों का निर्माण किया जाना है. वहीँ मुखिया भवानीपुर मोहन मिश्र ने बताया अगर लोगों का सहयोग इसी तरह मिलता रहा तो 3 माह में ही हर घर में शौचालय बना दिया जाएगा. उन्होंने कहा शौचालय बनाते ही शौचालय बनाने वाले परिवार के खाते में 12 हजार रुपये भेज दिया जाएगा. वहीं स्वयं सहायता समूह के बीपीएम सुबीत कुमार ने बताया इस अभियान को पूरा करने के लिए स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को लोन भी दिया जायेगा. प्रभारी कार्यक्रम पदाधिकारी प्रमोद प्रियदर्शी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज लोग अपनी बेटी की शादी उस घर में नहीं कर रहे हैं जिस घर में शौचालय नहीं है. इसलिये जल्द से जल्द अपने अपने घरों में शौचालय बनाये और सरकार के द्वारा दिया गया मदद का पूरा लाभ उठाएं. मौके पर एलएसबीए कॉर्डिनेटर कुमार अभिषेक, सरपंच रामानंद यादव, अमीत आनंद, सभी वार्ड सदस्य के साथ सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे.
(Report: Dr. I. C. Bhagat, Sub-Editor)
हर घर में शौचालय बनाने के लिए लोहिया स्वच्छता अभियान का उद्घाटन हर घर में शौचालय बनाने के लिए लोहिया स्वच्छता अभियान का उद्घाटन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 15, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.