बच्चों में कुपोषण और स्वास्थ्य पर सेविकाओं को प्रशिक्षण

मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय परिसर में आंगनबाडी सेविकाओं का तीन दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण का शुभारंभ आज किया गया. प्रशिक्षण में बच्चों के कुपोषण एवं स्वास्थ्य के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई.
   प्रशिक्षण का शुभारंभ प्रतिभागियों का स्वागत,परिचय एवं खेल से किया गया. प्रशिक्षक संजय कुमार सिंह, पर्यवेक्षिका अहिल्या कुमारी ने प्रतिभागियों को प्रशिक्षण देते हुए खेल के माध्यम से व्यवहार परिवर्तन को समझाना, मोबाईल कुंजी का परिचय, मोबाईल कुंजी की जानकारी, मोबाईल कुंजी का इस्तेमाल, मोबाईल एकेडमी पर विस्तृत रूप से जानकारी दी गई. 
    इसके अलावे मातृ मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने, बच्चों को स्तन पान कराने से फायदे, परिवार नियोजन, साफ-सफाई, गर्भावस्था की देखभाल की जानकारी दी गई. साथ ही डा0अनीता कुमारी का संदेश मोबाईल के माध्यम से सुना कर प्रतिभागियों को जागरूक एवं प्रशिक्षित किया गया.
     प्रशिक्षण में सेविका पूनम कुमारी, प्रेमलता कुमारी, ज्योति कुमारी, कंचन कुमारी, सबीता कुमारी समेत दर्जनों सेविका शामिल थी.
बच्चों में कुपोषण और स्वास्थ्य पर सेविकाओं को प्रशिक्षण बच्चों में कुपोषण और स्वास्थ्य पर सेविकाओं को प्रशिक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 06, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.