भूमि विवाद में हत्या: लाश को थाना लाकर भूख हड़ताल पर बैठने पर अड़े परिजन

वर्षों से चल रहे भूमि विवाद के कारण एक मधेपुरा जिले के मुरलीगंज थाना क्षेत्र के रत्तनपट्टी गाँव के वार्ड संख्या 02 के निवासी सदानंद दास (उम्र तक़रीबन 55 वर्ष) की मौत के बाद परिजनों ने लाश को थाना पर लाकर रख दिया. उन्होंने मांग की कि जबतक एसपी नहीं आते हैं तबतक लाश को वे नहीं ले जायेंगे.
        प्राप्त जानकारी और मृतक के परिजनों के वार लगाए गए आरोपों के मुताबिक़ मृतक सदानंद दास गुरूवार की शाम लगभग 5:20 बजे के आसपास अपने पुत्र सुमन कुमार उर्फ़ छोटू के साथ अलग अलग साईकिल पर सवार हो कर मुरलीगंज से अपने घर रत्तनपट्टी जा रहे थे. इसी क्रम में रत्तनपट्टी पुल के समीप लगभग 20 कदम उत्तर और पूरब में स्थानीय निवासी स्व० बंगाली ऋषिदेव के चारों पुत्र 1. श्रवण ऋषिदेव 2. अखिलेश ऋषिदेव 3. छोटकन ऋषिदेव और 4. नन्हकू ऋषिदेव अपने अन्य 5 साथी के साथ वहां घात लगाये बैठे थे. घर जा रहे सदानंद दास एवं उनके पुत्र सुमन उर्फ़ छोटू को रोककर गाली-गलौज करते हुए कहा कि जमीन सम्बंधित केस अभी तक क्यों नहीं उठाया, आज तुमको जान से मार देंगे. दोनों में कहा-सुनी चल ही रही थी कि अचानक नन्हकू ऋषिदेव पीछे से सदानंद दास के सिर पर धारदार हथियार सर प्रहार कर दिया और इसके फिर इसके बाद श्रवण ऋषिदेव और उनके भाई सहित उसके साथियों ने लोहे का रॉड एवं लाठी-फट्टा से धराधर वार कर घायल कर दिया. फिर उनलोंगो ने उनलोंगो ने उसके हाथ में पहने एचएमटी की कलाई घडी, जेब में पड़े 2500 रुपये और दोनों साईकिल लूट लिया. घायल पिता पुत्र के चीखने चिल्लाने पर स्थानीय आस-पास के लोग दौड़ पड़े लोगों को आते देख सभी वहां से भाग खड़े हुए. स्थानीय लोंगो की मदद से गंभीर रूप से घायल सदानंद दास को मुरलीगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया जहाँ उसकी स्थिति नाजुक बता मधेपुरा सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया और मधेपुरा से भी पटना रेफर कर दिया गया.  पर रास्ते में ही उनकी मौत हो गई.
    मृतक के परिजन लाश को आज शुक्रवार शाम लगभग 8;30 बजे मुरलीगंज थाना ले आये. मृतक के पुत्र सुमन कुमार उर्फ़ छोटू ने बताया की इस घटना की जानकारी लिखित रूप में मुरलीगंज थाने में 31/3/16 को ही दर्ज करायी गयी थी, लेकिन अभी तक आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया गया है. मृतक के परिजनों एवं मौके पर उपस्थित ग्रामीणों ने पुलिस प्रसासन पर उदासीनता का आरोप लगाया है और कहा कि जब तक मधेपुरा से एसपी नहीं आते है तब तक हम लाश को कहीं नहीं ले जायेंगे. एसपी साहब आए और हमें लिखित रूप में आश्वासन दें कि स्पीडी ट्राइल के तहत कार्यवाही कर दोषी को तीन महीने के अंदर सजा दिलाये. अगर ऐसा नहीं हुआ तो हमलोग यहीं पर लाश के साथ अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगे.
      इस मामले की जानकारी में थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया कि केस दर्ज कर लिया गया है. सधन छापेमारी करते हुए अभियुक्त छोटकन त्रृषिदेव एवं नन्हकू त्रृषिदेव को गिरफ्तार कर पूछ-ताछ की जा रही है. कांड संख्या 102/16 धारा 341, 330, 324, 307, 379, 504, 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है. अन्य अभियुक्तों के गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है, जल्द ही उसे गिरफ्तार किया जायेगा.
भूमि विवाद में हत्या: लाश को थाना लाकर भूख हड़ताल पर बैठने पर अड़े परिजन भूमि विवाद में हत्या: लाश को थाना लाकर भूख हड़ताल पर बैठने पर अड़े परिजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 02, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.