फिर लौट आया मेले में थियेटर, 7 मार्च से सिंहेश्वर मेला शुरू: सिंहेश्वर महोत्सव व मेले पर समीक्षात्मक बैठक

7 मार्च से शुरू हो रहे एक माह के महाशिवरात्रि मेला को लेकर मंगलवार को सिंहेश्वर मंदिर न्यास कार्यालय में समीक्षा बैठक की गई. इसमें मौजूद डीएम मो. सोहैल, एसपी विकास कुमार, डीडीसी मिथिलेश कुमार, एएसपी राजेश कुमार की मौजूदगी में न्यास के सचिव सह सदर एसडीएम संजय कुमार निराला ने महाशिवरात्रि  मेला की रूपरेखा रखी. इसके बाद तय हुआ कि इस बार भी मेला को बेहतरीन रूप दिया जाएगा. इसके अलावे 8, 9, 10 मार्च होने वाले सिंहेश्वर महोत्सव की तैयारी की भी चर्चा हुई. हालांकि बैठक की पूर्व सूचना नहीं होने के कारण न्यास समिति के कई सदस्य इसमें शामिल नहीं सके. कतिपय कारणों से न्यास के अध्यक्ष की उपस्थिति भी नहीं दिखी. इसकी शिकायत उनलोगों ने की.
       
मनोरंजन के लिये मेला फिर लौट आया थियेटर: तीन साल पूर्व सुरक्षा के समुचित व्यवस्था नही रहने के कारण थियेटर के प्रदर्शन पर पाबंदी लगा दिया गया था. पर इस बार मेला में थियेटर के प्रदर्शन का भी आदेश दे दिया गया है, लेकिन थियेटर मे अश्लील प्रदर्शन करते पकडे जाने पर लाइसेंस जप्त कर प्राथमिकी दर्ज किया जायेगा. इसके लिये हर थियेटर मे सीसीटीवी कैमरा और कंट्रोल रुम बनाया जायेगा. इसके अलावा मेला मे सिनेमा, कई तरह के झूला मे चार ब्रेकडांस, तीन टावर, तीन ड्रेगन, दो चांद तारा बच्चो का झूला, दो टोरा टोर, दो जादू, दो नागीन शो, जुडवा बच्चो का शो, पैर कला एवं घरेलू सामान आदि की सैकड़ों दुकानें भी रहेगी. मेला में आने वाले दर्शकों के लिये सर्कस लाने का प्रयास किया जा रहा है. मेले के विधि व्यवस्था देखने के लिए पास ही पुलिस कैंप रहेगी.

श्रद्धालुओं को देंगे पूरी सुरक्षा: तय हुआ कि मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को पूरी सुरक्षा दी जाएगी. इसके लिए पुलिस मुख्यालय से 900 पुलिसकर्मियों की मांग की गई है. एसपी ने बताया कि बाजार व मेला क्षेत्र में 6 जगहो पर बैरिकेटिंग की व्यवस्था रहेगी. मेले मे आसमान से निगरानी के लिये चौराहों पर वाच टावर भी बनाया जाएगा. इसके अलावा मेला, बाजार व मंदिर परिसर में दंडाधिकारी के साथ  पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. चोरी-चकारी पर कंट्रोल करने के लिए मंदिर परिसर में  जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाये जाएंगे. साथ ही खराब पड़े कैमरे और हाईमास्क लाईट को भी जल्द ठीक कराने का आदेश दिया. इसके अलावा न्यास समिति को निर्देश दिया गया कि वे भी 50 आईडेंटीप्रुफ युक्त वोलेंटियर तैनात करें. श्रद्धालुओं के आवासन के लिए मवेशी हाट में पंडाल बनेगा. स्वच्छ पेयजल, रौशनी और शौचालय की समुचित व्यवस्था की जाय.

शिवगंगा पर रहेगी खास नजरः मंदिर पर स्थित शिवगंगा पर प्रशासन की खास नजर रहेगी. पोखर में बैरिकेटिंग के अलाव खतरे का लाल निशान, तीन गोताखोर व लाइफ जैकेट की व्यवस्था की रहेगी. घाट के फिसलन को अविलंब चूना डाल कर साफ किया जाय. मेला एवं मंदिर परिसर मे साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. इसके अलावा महिलाओं की सुरक्षा में महिला पुलिस की एक टुकडी शिवगंगा के पास ही राजकिशोर धर्मशाला मे भी तैनाती की रहेगी.

महोत्सव के लिए मिला 10 लाख: 8 मार्च से शुरू होने वाले तीन दिवसीय सिंहेश्वर  महोत्सव के आयोजन के लिए सरकार से 10 लाख रुपये प्राप्त हुआ है. डीएम ने बताया कि महोत्सव के पहले व दूसरे दिन बाहर से बुलाये जाने वाले कलाकारों का प्रोग्राम होगा. जबकि तीसरे दिन लोकल कलाकारों को मौका दिया जाएगा. प्रविष्टि में नाम शामिल करने के लिए स्थानीय कलाकार आवेदन कर सकते हैं. महोत्सव के लिए इस बार भी मवेशी हाट में भव्य पंडाल का निर्माण कराया जाएगा. इस बार महोत्सव की थीम शिव पर आधारित होगा. पवन कुमार रंजन झा के साथ साथ शारदा सिंन्हा को बुलाने का प्रयास किया जा रहा है.
फिर लौट आया मेले में थियेटर, 7 मार्च से सिंहेश्वर मेला शुरू: सिंहेश्वर महोत्सव व मेले पर समीक्षात्मक बैठक फिर लौट आया मेले में थियेटर, 7 मार्च से सिंहेश्वर मेला शुरू: सिंहेश्वर महोत्सव व मेले पर समीक्षात्मक बैठक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 02, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.