सिंहेश्वर में महाशिवरात्रि मेला की तैयारी पूरी, कल कमिश्नर करेंगे मेला का उद्घाटन

उत्तर बिहार का बैद्यनाथधाम कहे जाने वाले सिंहेश्वर स्थान में महाशिवरात्रि मेला का आयोजन सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति की ओर से किया जा रहा है. होली तक चलने वाले इस मेला का उद्घाटन सोमवार को कोसी प्रमंडल के आयुक्त टीएन बिन्धेश्वरी के द्वारा किया जाएगा.
     इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में कोसी प्रमंडल के पुलिस उप-महानिरीक्षक चंद्रिका प्रसाद, विशिष्ट अतिथि के रूप में मधेपुरा के पुलिस अधीक्षक विकास कुमार भी मौजूद रहेंगे. कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पदाधिकारी मो. सोहैल करेंगे तथा धन्यवाद ज्ञापन सदर अनुमंडलाधिकारी सह सिंहेश्वर स्थान न्यास समिति के सचिव संजय कुमार निराला करेंगे.
      उद्घाटन के बाद सभी पदाधिकारी मेला परिसर का निरीक्षण करेंगे तथा बाबा सिंहेश्वर का दर्शन करेंगे. इसके बाद शाम चार बजे सिंहेश्वर स्थान मंदिर से भगवान शिव की बारात निकलेगी जो शहर के मुख्य मार्गों तथा मेला परिसर से गुजरते हुए पुनः सिंहेश्वर मंदिर पहुंचेगी जहां रात 11 बजे विशेष पूजा की जाएगी.

कई स्टॉल लगेंगे मेले में:  न्यास समिति के सचिव व अनुमंडल पदाधिकारी संजय कुमार निराला ने बताया कि मेला को आकर्षक बनाने के लिए इस बार मेला परिसर में जहाँ दो थियेटर लगाया गया है वहीँ थियेटर के अलावे सभी सरकारी विभागों की ओर से स्टॉल भी लगाया गया है. मेला में आने वाले श्रद्धालुओं के मनोरंजन के लिए मौत का कुंआ,  झूला, चित्रहार, सिनेमा हॉल, लोगों की तकदीर पढ़ने वाला गदहा की  व्यवस्था भी की गयी है.

मेला में रहेगा सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम: मेला में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है. इसके लिए मेला परिसर में अवस्थित मेला थाना में भारी संख्या में पुलिस बल के साथ पुलिस पदाधिकारी व दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है. मेला को शांतिपूर्ण तथा भयमुक्त वातावरण में संचालित करने के लिए जिले के विभिन्न थानों से भी पुलिस पदाधिकारी व जवानों की तैनाती की गयी है. जिला प्रशासन की ओर से सभी प्रमुख स्थानों पर दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है. चोर व उच्चकों पर नजर रखने के लिए मेला मंदिर परिसर में सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है. गर्भ गृह में महिला पुलिस को तैनात किया गया है ताकि महिला श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो.

सुरक्षा के लिए तैनात किए जाएंगे स्वयंसेवक: हर साल के भांति इस बार भी मेला में सुरक्षा व्यवस्था कायम करने के लिए स्काउट गाइड की ओर से स्वयं सेवकों की तैनाती की जाएगी. इस बावत स्काउट गाइड के आयुक्त जयकृष्ण यादव ने बताया कि सौ से अधिक स्वयं सेवकों को मंदिर परिसर समेत मेला के परिसर के विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया है. स्काउट-गाइड ने मेला परिसर में काउन्टर भी खोलने का निर्णय लिया है ताकि श्रद्धालुओं की समस्याओं का निदान किया जा सके.

मेला को ले सजधज कर तैयार है मंदिर: महाशिवरात्रि के मौके पर बाबा सिंहेश्वर  मंदिर में सोमवार को होने वाले जलाभिषेक को लेकर बाबा मंदिर को सजाया-संवारा जा रहा है. मंदिर का रंग-रोगन किया गया है और पूरे मंदिर को बिजली की लड़ियों से सजाया गया है. (रिपोर्ट: मंजू देवी)
सिंहेश्वर में महाशिवरात्रि मेला की तैयारी पूरी, कल कमिश्नर करेंगे मेला का उद्घाटन सिंहेश्वर में महाशिवरात्रि मेला की तैयारी पूरी, कल कमिश्नर करेंगे मेला का उद्घाटन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 06, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.