युवाओं के सपनों को पंख देगा ‘उड़ान’: मधेपुरा में होगा दिल्ली की श्रुति झा का मोटिवेशनल वर्कशॉप

समय बदला, शिक्षा के तरीके बदले और बदल गए अच्छे जॉब पाने के भी तरीके. कभी जहाँ सिर्फ पढ़ाई में डूबे छात्र असीमित सफलता पाने में सक्षम होते थे, वहीँ अब बहुत ज्यादा एकेडमिक नॉलेज लेकर भी वैसे छात्र पिछड़ जा रहे हैं, जिनमें कुछ और ‘ख़ास’ नहीं होता. ख़ास का मतलब इनदिनों सॉफ्टस्किल्स से है, जिसके तहत आज के युवाओं में समयप्रबंधन, ड्रेसप्रबंधन, तनावप्रबंधन, कम्युनिकेशन, बॉडी लैंग्वेज समेत कई अन्य बातों का होना भी जरूरी है.
      मधेपुरा समेत कोसी के युवाओं की सफलता में अहम् साबित होने वाली सॉफ्टस्किल्स की विस्तृत जानकारी देने मधेपुरा आ रही हैं दिल्ली में कार्यरत और डब्ल्यू. सी. जी. रोबोटिक्स प्रमुख सॉफ्टस्किल ट्रेनर श्रुति झा. श्रुति झा से सम्बंधित मोटिवेशनल वर्कशॉप ‘उड़ान’ का आयोजन इसी 26 दिसंबर से लेकर नए साल के 01 जनवरी 2016 के बीच जिला मुख्यालय की अहम् कम्प्यूटर संस्था समिधा ग्रुप में होने जा रहा है.
        समिधा ग्रुप के चंद्र्तारा मेमोरियल हॉल में छात्र और बोर्ड के सदस्यों की एक बैठक में समिधा ग्रुप के अध्यक्ष श्री दिलीप कुमार झा ने कहा कि आज के समय में बस एकेडमिक ज्ञान होने से ही छात्र सफल नहीं हो सकते, बिना सॉफ्टस्किल्स के छात्र अपना प्रेजेंटेशन नहीं दे सकते हैं और ऐसी स्थिति में उनका ज्ञान अक्सर व्यर्थ ही चला जाता हैं. खेल, शिक्षा, संगीत या किसी भी विद्या में पारंगत होने के बाद भी अगर छात्रों को सॉफ्टस्किलस की जानकारी नहीं हैं तो वे अपना मुकाम हासिल नहीं कर पाते और उन्हें निराशा की भावना घेर लेती है.
        वर्कशॉप के बारे में विस्तृत चर्चा करते हुए समिधा ग्रुप के सचिव संदीप शाण्डिल्य ने बताया कि मधेपुरा जैसे ग्रामीण समाज में युवाओं में समय प्रबंधन, ड्रेस प्रबंधन, तनाव प्रबंधन, कम्युनिकेशन, बॉडी लैंग्वेज, क्लास प्रबंधन, हेजिटेशन, अर्थ प्रबंधन आदि का घोर अभाव हैं इस कारण वे उम्र रहते उस मुकाम को हासिल नहीं कर पाते जिसे दिल्ली, बंगलोर आदि बड़े जगहों के बच्चे हासिल कर लेते हैं. ऐसे में अपने इलाके के छात्रों की सफलता दर बढाने के लिए ये आवश्यक हो चला है कि इन्हें भी उन सब बातों की जानकारी मधेपुरा में ही प्राप्त हो. और इसी कमी को पूरा करने के लिए सॉफ्टस्किल ट्रेनर श्रुति झा का उपयोगी वर्कशॉप मधेपुरा में आयोजित कराया जा रहा है.(वि.सं.)
युवाओं के सपनों को पंख देगा ‘उड़ान’: मधेपुरा में होगा दिल्ली की श्रुति झा का मोटिवेशनल वर्कशॉप युवाओं के सपनों को पंख देगा ‘उड़ान’: मधेपुरा में होगा दिल्ली की श्रुति झा का मोटिवेशनल वर्कशॉप Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 18, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.