मधेपुरा: आधा दर्जन महादलित परिवार का घर उजाड़ा, तनाव

मधेपुरा जिला के चौसा प्रखंड के पैना पंचायत के छोटकी बढ़ौना में जमीन विवाद को लेकर स्थानीय लोगों द्वारा आधे दर्जन महादलित परिवारों का घर उजाड़ दिये जाने का मामला प्रकाश में आया है. जमीन विवाद को लेकर दो गुटो में मामला काफी गंभीर हो गया है और घर उजाड़े जाने से महादलित परिवार खुले आसमान के नीचे रहने को विवश हो गये हैं. महादलित परिवारों ने जिला प्रशासन को आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है. मामले की जानकारी होते ही उदाकिशुनगंज एसडीओ ने मौके पर पहुंच कर मामले की जांच की और एक जेसीबी को जब्त कर लिया गया है.
        बताया जाता है कि छोटकी बढ़ौना निवासी महेश राम, शीतल राम, नरेश राम, शत्रुध्न राम,लक्ष्मण राम, रामचलितर राम, किशोर राम, अशोक राम, कस्तूरी राम, राजा राम, जीवन राम, मसोमात सीमा देवी आदि महादलित परिवार भूमिहीन हैं और वर्षो से बिहार सरकार की जमीन पर अपना घर बना कर रह रहे थे. इन महादलित परिवार के घर के पीछे महेन्द्र भगत, शीतल भगत आदि की निजी जमीन है, वहीँ नाजो रजक, योगेन्द्र रजक की भूदान की जमीन है. निजी जमीन होने के कारण इन जमीन मालिकों का कहना है कि मेरे जमीन के आगे सरकारी जमीन है, इसलिए यह मेरी जमीन है. पीड़ितों का आरोप है कि बिहार सरकार की जमीन पर कब्जा करने के उद्देश्य से इन लोगों ने उनके घर उजाड़े और कई मोटे-मोटे वृक्ष को काट कर ले गये. बताया जाता है कि घर उजड़े जाने पर पीड़ित महादलित परिवारों ने जिला प्रशासन को लिखित आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाईं जबकि दूसरे पक्ष का कहना है कि इन लोगों को भी घर बनाने के लिए दूसरी जगह जमीन है फिर भी ये लोग इस जमीन पर कबजा किए हुए हैं.
        घटना की सूचना मिलते ही अनुमंडल पदाधिकारी मुकेश कुमार, अंचलाधिकारी अजय कुमार, थानाध्यक्ष सुमन कुमार सिंह, सहायक अवर निरीक्षक सच्चिदानंद सिंह आदि मौके पर पहुंच कर पीड़ित लोगों से मिलकर वस्तु स्थिति का जायजा लिया और एक जेसीबी को जब्त किया. पदाधिकारियों ने बताया कि मामले की तफ्शीस की जा रही है, जो भी दोषी होंगे पर सीधी तौर पर कार्रवाई होगी.
मधेपुरा: आधा दर्जन महादलित परिवार का घर उजाड़ा, तनाव मधेपुरा: आधा दर्जन महादलित परिवार का घर उजाड़ा, तनाव  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 20, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.